ब्रह्मांड के 73 फीसद हिस्से की जानकारी नहीं

गाजीपुर : पीजी कालेज स्थित टेरी परिसर में बुधवार को गणित विभाग की ओर से आयोजित गोष्ठी में ब्रह्मांड

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 07:52 PM (IST)
ब्रह्मांड के 73 फीसद हिस्से की जानकारी नहीं

गाजीपुर : पीजी कालेज स्थित टेरी परिसर में बुधवार को गणित विभाग की ओर से आयोजित गोष्ठी में ब्रह्मांड के कई रहस्यों पर चर्चा हुई। इस मौके पर 'ब्रह्मांड की यात्रा : सूक्ष्म से अनंत तक' नामक विषयक गोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय से आए भौतिक शास्त्र के प्रोफेसर मुरली मनोहर वर्मा ने विश्व में ब्रह्मांड पर हो रहे रिसर्च की जानकारी दी।

प्रो. वर्मा ने बताया कि विस्तृत ब्रह्मांड की चार प्रतिशत भी जानकारी अब तक नहीं हो सकी है। वर्तमान में गार्ड पार्टिकल पर काम हो रहा है, जिस सुरंग में काम हो रहा है वह 27 किलोमीटर लंबी है। इसमें तीन हजार वैज्ञानिक लगे हुए हैं। एक सेकेंड में हजारों हिस्से का अध्ययन वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने शून्य से ब्रह्मांड की अवधारणा को खारिज करते हुए कहा कि इस स्थापना पर कायम रहें कि ब्रह्मांड के विकास के पूर्व कुछ न कुछ शक्तियां अवश्य थीं जिसकी खोज अभी बाकी है।

ब्रह्मांड के 73 फीसद हिस्से की जानकारी अब तक नहीं है, केवल 24 प्रतिशत पर ही काम हो रहा है। कार्यक्रम की शुरूआत काजी फरीद आलम ने प्रोफेसर का परिचय करा कर की। इस गोष्ठी में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने मौजूद रहते हुए प्रोफेसर से जानकारी हासिल कर अपनी जिज्ञासा को शांत किया। कार्यक्रम में डा. रामनयन तिवारी, डा. अरुण कुमार पांडेय, डा. अरुण कुमार सिंह, डा. रविशंकर सिंह, डा. अजय कुमार सिंह, डा. अवधेश कुमार, अनिल कुमार आदि थे। अध्यक्षता डा. हरिहर सिंह ने की। धन्यवाद डा. प्रतिभा सिंह ने किया।

chat bot
आपका साथी