वनवासी समाज के उत्थान को केंद्र सरकार तत्पर

By Edited By: Publish:Sun, 28 Sep 2014 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 28 Sep 2014 07:21 PM (IST)
वनवासी समाज के उत्थान को केंद्र सरकार तत्पर

जखनियां (गाजीपुर) : त्रेतायुग में सबरी ने भगवान श्रीराम की सेवा कर मिसाल कायम की थी। इसी तरह बिरसा मुंडा ने वनवासी समाज के विकास के लिए प्रेरणादायी प्रयास किया। वनवासियों के विकास, उत्थान तथा उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार तत्पर है। यह बातें रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कही। वह रविवार को स्थानीय शहीद इंटर कालेज में वनवासी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से मांगलिक कार्यक्रमों में भोजन का पात्र आदि उपलब्ध कराने वाला यह समाज मशीनी युग में पिछड़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समाज के उत्थान के लिए प्रयासरत है। वनवासी कल्याण समिति बिहार के प्रभारी हरिहर ने अशिक्षा को वनवासी समाज के पिछड़ने की मुख्य वजह बताया। उन्होंने कहा कि समाज के लोग अपने बच्चों को शिक्षित बनाएं ताकि भविष्य में वे विकास की मुख्य धारा से जुड़ सकें।

अन्य वक्ताओं ने मेधावी वनवासियों का आह्वान किया कि वे समाज के उत्थान के लिए आगे आएं। सम्मेलन में भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्णबिहारी राय, डा. व्यासमुनि राय, चतुर्भुज चौबे, राजेश भारद्वाज, शंभू वनवासी, मीरा राय, राजेंद्र वनवासी, अनिल कुमार पांडेय, रामचंद्र गुप्त आदि मौजूद थे। अध्यक्षता जंगली राम, संचालन संजीव गुप्त व स्वागत डा. विनोद पांडेय ने किया।

मंच पर बुलाकर विकलांग का किया माल्यार्पण

सम्मेलन में विकलांग अर्जुन वनवासी दोनों पैर घसीटते हुए पहुंचे। नजर पड़ते ही रेल राज्य मंत्री ने उंनको मंच पर बुला कर माल्यार्पण किया। कहा कि हौसला बुलंद हो तो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है।

मंत्री से की ट्रेनों के ठहराव की मांग

स्थानीय कस्बा के लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने रेल राज्य मंत्री कों ज्ञापन सौंपकर प्रमुख एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव स्टेशन पर कराने की मांग की। लोगों ने स्टेशन की अन्य समस्याओं की भी चर्चा की। इस पर मंत्री ने सकारात्मक आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी