विद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैला

विद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैलाविद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैलाविद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैलाविद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैला

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Dec 2018 09:40 PM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2018 09:40 PM (IST)
विद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैला
विद्यार्थियों ने बनाया 300 फीट लंबा ईको फ्रैंडली थैला

जागरण संवाददाता, वैशाली : वैशाली सेक्टर-1 स्थित सन वैली इंटरनेशनल स्कूल में रविवार को छात्र छात्राओं ने अभिव्यक्ति प्रदर्शनी के जरिए अपने हुनर का प्रदर्शन किया। छात्रों ने अध्यापक अध्यापिकाओं के मार्गदर्शन पर अलग-अलग मॉडल बनाएं और उनका प्रदर्शन किया। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए पॉलीथिन और थर्मोकोल का बहिष्कार भी किया गया। इसके साथ ही प्रदर्शनी में विद्यालय के छात्रों द्वारा बनाया गया विशालकाय ईको फ्रेंडली थैला आकर्षण का केंद्र रहा।

प्रदर्शनी का शुभारंभ विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रीति गोयल ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने योग की अलग-अलग मुद्राओं और डांस के जरिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में 300 फीट लंबा और 131 फीट चौड़ा ईको फ्रेंडली थैला आकर्षण का केंद्र रहा। इसको बनाने में वैष्णवी वर्मा पूर्व छात्रा सनवैली व मिरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय की राधे व खुशी रहे। तीनों छात्र वैशाली सन वैली स्कूल के विद्यार्थी हैं। राधे कक्षा नौ में पढ़ते हैं जबकि खुशी कक्षा आठ की विद्यार्थी हैं। छात्रों ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण और पॉलीथिन का लोग इस्तेमाल ना करें इस का संदेश देने के लिए यह विशालकाय थैला बनाया गया। इसके निर्माण में 30 दर्जियों ने 30 दिन तक पूरी मेहनत की। इसकी कुल लंबाई 5900 मीटर है। इसे बनाने में लगभग सात लाख रुपये से अधिक का खर्चा आया है। छात्रों के इस बैग को जल्द ही गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया जाएगा जहां पर इसकी खिताब जीतने की भी प्रबल संभावना जताई जा रही है। वहीं इससे पहले जो सबसे बड़ा थैला था वह 275 फीट का रहा है।

chat bot
आपका साथी