250 दिन में रुपये तीन गुना करने के नाम पर सौ करोड़ की ठगी

रिप्पल फ्यूचर क्वाइन खरीदकर 250 दिन तीन गुना कमाने का झांसा देकर सौ करोड़ रुपये से अधिक की ठगी का मामला सामने आया है। देशभर के सैकड़ों लोग से ठगी का शिकार हुए हैं। सोमवार को इंदिरापुरम थाने पहुंच 25 पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने मामले में रिपोर्ट दर्ज की। पीड़ितों ने कंपनी के दो अधिकारियों को भी पकड़वाया है। पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Jul 2018 07:45 PM (IST) Updated:Mon, 30 Jul 2018 07:45 PM (IST)
250 दिन में रुपये तीन गुना करने
के नाम पर सौ करोड़ की ठगी
250 दिन में रुपये तीन गुना करने के नाम पर सौ करोड़ की ठगी

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम (गाजियाबाद) : रिप्पल फ्यूचर कॉइन खरीदकर 250 दिन में तीन गुना कमाने का झांसा देकर ठग गिरोह ने सौ करोड़ रुपये से अधिक की ठगी को अंजाम दे डाला। इस ऑनलाइन नेटवर्क के माध्यम से देशभर के सैकड़ों लोगों से ठगी की गई। सोमवार को इंदिरापुरम थाने पहुंचे 25 पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने मामले में रिपोर्ट दर्ज की। पीड़ितों ने सूझबूझ से कंपनी के दो अधिकारियों को भी पकड़वा दिया। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर मामले की जांच में जुटी है।

40 लाख की ठगी के शिकार हुए वैशाली निवासी वरुण के मुताबिक नवंबर 2017 में गौरव अनेजा, नेल्सन लोबो और समीर बाबूलाल चौधरी ने रिप्पल फ्यूचर डॉट ओआरजी नाम से एक वेबसाइट बनाई। तीनों ने इंटरनेट पर विज्ञापन के जरिये उनसे व अन्य लोगों से संपर्क कर बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिप्पल फ्यूचर नाम से नया कॉइन आया है, जिसके एक कॉइन की कीमत दो सौ रुपये से अधिक है। इस कॉइन को खरीदने में निवेश की गई रकम 250 दिन में तीन गुना हो जाएगी। लोगों ने पहले कुछ हजार रुपये लगाकर देखा तो उन्हें फायदा हुआ। साइट से दो-तीन माह तक निवेशकों को फायदा मिला और रुपये बढ़ते रहे। इससे देशभर के दो सौ से अधिक लोगों ने 25- 80 लाख रुपये तक निवेश किया। एक माह पहले अचानक वेबसाइट बंद हो गई। अधिकारियों ने फोन उठाना बंद कर दिया था। इसके बाद लोगों को ठगी का पता चला।

कॉइन खरीदने के बहाने बुलाकर पकड़वाया: पीड़ितों ने साइट चलाने वाले गौरव अनेजा और नेल्सन लोबो को रविवार को कॉल कर कहा कि वह कॉइन खरीदना चाहते हैं। दोनों रविवार शाम को इंदिरापुरम के एक मॉल में पहुंचे। दोनों को पीड़ितों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। सोमवार को इंदिरापुरम थाने पहुंचे मनोज भार्गव, मयंक गुप्ता, वरुण, योगेश शर्मा समेत अन्य 25 की शिकायत पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली।

एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। युवकों से पूछताछ जारी है। जल्द ही सभी ठगों को दबोच लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी