पोल्ट्री उद्योग को लगे पंख, खूब बिक रहा अंडा

हसीन शाह गाजियाबाद कोरोना को शिकस्त देने के लिए लोग अंडे खूब खा रहे हैं। मांग दोगुना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 07:16 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 07:16 PM (IST)
पोल्ट्री उद्योग को लगे पंख, खूब बिक रहा अंडा
पोल्ट्री उद्योग को लगे पंख, खूब बिक रहा अंडा

हसीन शाह, गाजियाबाद : कोरोना को शिकस्त देने के लिए लोग अंडे खूब खा रहे हैं। मांग दोगुना हो गई है। अंडे प्रोटीन से भरपूर होता है। इसी वजह से पोल्ट्री कारोबार को पंख लग गए हैं। संकट की घड़ी में मांग बढ़ने के बाद भी कई पोल्ट्री फार्म संचालकों ने अंडे की कीमत में इजाफा नहीं किया है।

सबसे ज्यादा अंडा सर्दियों में बिकता है। सर्दियों में मांग बढ़ने पर अंडे की दाम आसमान छूने लगते हैं, लेकिन इस बार बर्ड फ्लू के कारण अंडा कम बिका। लिहाजा पोल्ट्री कारोबार जमीन पर आ गया। पोल्ट्री फार्म संचालकों को घाटा उठाना पड़ा। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने पर अंडे की मांग में इजाफा हुआ। इससे पोल्ट्री फार्म संचालकों में परेशानी दूर हो गई। लेकिन कई पोल्ट्री संचालकों ने आपदा को अवसर में नहीं बदला। वह सर्दियों की कीमत से कम कीमत पर ही अंडे बेच रहे हैं। सर्दियों में अंडा फुटकर सात से नौ रुपये तक का बिक जाता है। वर्तमान में सर्दियों की अपेक्षा गर्मी में मांग बढ़ने पर भी अंडा फुटकर में पांच से छह रुपये में बिक रहा है। गाजियाबाद के सबसे बड़े पोल्ट्री फार्म संचालक नितिन चौधरी ने बताया कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर में भी अंडे की मांग बढ़ गई थी। लेकिन जैसे की कोरोना का डर खत्म हुआ, अंडे की मांग आधे से भी ज्यादा कम हो गई।

-----

अंडे के फायदे

संयुक्त जिला अस्पताल के डॉक्टर सूर्यांशु ओझा ने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं। अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), होते हैं। उबले हुए अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन, एसेंशियल अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं। सफेद भाग के फायदे अधिक होते हैं। वहीं अंडे के पीले हिस्सा में कोलेस्ट्रोल और फैट अधिक मात्रा होती है। हृदय रोगी को अंडा खाने से परहेज करना चहिए।

---- मांग बढ़ने पर हमने अंडे की कीमत नहीं बढ़ाई। हम चाहते हैं कि लोग कोरोना में अंडा खाकर शरीर में प्रोटीन बढ़ाए। हम आपदा का फायदा नहीं उठाना चाहते हैं। हमें सर्दियों में बर्ड फ्लू के कारण बहुत नुकसान उठाना पड़ा था।

- नितिन चौधरी, पोल्ट्री फार्म संचालक

----- अंडे की मांग बढ़ने पर हम कीमत भी बढ़ा देते हैं, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से कीमत नहीं बढ़ाई। सर्दियो से भी कम कीमत पर अंडा बेच रहे हैं। हम चाहते हैं कि लोग स्वस्थ रहें और अंडा खाते रहें।

राहुल शर्मा, पोल्ट्री फार्म संचालक

chat bot
आपका साथी