जीडीए की 1,669 फ्लैट की स्कीम में आए महज 13 आवेदन

मकर संक्रांति पर लॉन्च की गई जीडीए की हाउसिग स्कीम में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। 1669 फ्लैट की स्कीम में महज 13 आवेदन आए। अधिकारी बताते हैं कि जमीन खरीद कर मकान बनाने में लोगों की ज्यादा रुचि है। मौजूदा दौर के हिसाब से फ्लैट की कीमतें लोगों को ज्यादा लग रही हैं। उन्हें लगता है कि भविष्य में बेचने पर फ्लैट की वर्तमान कीमत नहीं मिल पाएगी। जीडीए ने तय किया है कि इस स्कीम में आवेदन के लिए समय विस्तार नहीं दिया जाएगा। जितने आवेदन आए हैं उनका ड्रॉ कराकर आवंटन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 07:36 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 06:08 AM (IST)
जीडीए की 1,669 फ्लैट की स्कीम में आए महज 13 आवेदन
जीडीए की 1,669 फ्लैट की स्कीम में आए महज 13 आवेदन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मकर संक्रांति पर लॉन्च की गई जीडीए की हाउसिग स्कीम में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। 1669 फ्लैट की स्कीम में महज 13 आवेदन आए। अधिकारी बताते हैं कि जमीन खरीद कर मकान बनाने में लोगों की ज्यादा रुचि है। मौजूदा दौर के हिसाब से फ्लैट की कीमतें लोगों को ज्यादा लग रही हैं। उन्हें लगता है कि भविष्य में बेचने पर फ्लैट की वर्तमान कीमत नहीं मिल पाएगी। जीडीए ने तय किया है कि इस स्कीम में आवेदन के लिए समय विस्तार नहीं दिया जाएगा। जितने आवेदन आए हैं, उनका ड्रॉ कराकर आवंटन किया जाएगा।

जीडीए ने बड़ी उम्मीद से नए साल में पहली हाउसिग स्कीम 15 जनवरी को लॉन्च की थी। इसमें इंदिरापुरम, इंद्रप्रस्थ, कोयल एंक्लेव और चंद्रशिला अपार्टमेंट में बने एलआइजी, मिनी एमआइजी, 1बीएचके, 2बीएचके और 3बीएचके फ्लैट शामिल किए गए थे। लोगों को जनहित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना था। एक माह का वक्त दिया गया था। इतने समय में महज 13 लोगों ने आवेदन किए। इसमें से ज्यादातर आवेदन मधुबन-बापूधाम के एलआइजी फ्लैट के लिए आए। 2 और 3 बीएचके फ्लैटों के लिए एक भी आवेदन नहीं आया। लोन के जरिए इस स्कीम में फ्लैट खरीदने पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलता। साथ ही एकमुश्त भुगतान पर जीडीए की तरफ से पांच प्रतिशत की छूट मिलती। फिर भी सीमित आवेदन आए। ये थी फ्लैट की कीमत

इस स्कीम में हर वर्ग के लिए फ्लैट थे। अल्प आय वर्ग के लोग के लिए मधुबन-बापूधाम में 10.80 लाख रुपये कीमत के एलआइजी फ्लैट स्कीम का हिस्सा थे। मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए 19.29 लाख से 52.28 लाख रुपये के बीच मिनी एमआइजी और 2बीएचके फ्लैट थे। अधिक आय वर्ग के लोग के लिए 60.89 लाख से 69.42 लाख रुपये के बीच 3बीएचके के फ्लैट स्कीम में शामिल थे।

एक मार्च से फिर स्कीम

जीडीए के संपत्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बचे हुए फ्लैटों को बेचने के लिए एक मार्च से दोबारा हाउसिग स्कीम निकाली जाएगी। उसमें 1656 फ्लैट स्कीम का हिस्सा बनाए जाएंगे।

इस वक्त फ्लैट में निवेश करने की तरफ लोगों का रुझान कम है। जमीन खरीदने में लोग रुचि दिखा रहे हैं। नीलामी लगाने पर जमीन बिकती है। लेकिन, हाउसिग स्कीम निकालने पर सीमित आवेदन ही आए हैं।

- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए।

chat bot
आपका साथी