कुपोषित बच्चों का निजी अस्पतालों में मुफ्त में होगा VIP इलाज, भोजन की भी होगी सुविधा Ghaziabad News

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिले में चिह्नित 2425 अतिकुपोषित बच्चों को सुपोषित करने का संकल्प लिया है। इसमें जिले के 15 निजी अस्पतालों को जोड़ा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 23 Sep 2019 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 23 Sep 2019 08:48 PM (IST)
कुपोषित बच्चों का निजी अस्पतालों में मुफ्त में होगा VIP इलाज, भोजन की भी होगी सुविधा Ghaziabad News
कुपोषित बच्चों का निजी अस्पतालों में मुफ्त में होगा VIP इलाज, भोजन की भी होगी सुविधा Ghaziabad News

गाजियाबाद, जेएनएन। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने सोमवार को यशोदा स्पेशलिटी हॉस्पिटल, कौशांबी में गाजियाबाद सुपोषण मिशन एक नई पहल अभियान की शुरूआत की। इस अभियान में जुड़े जिले के 15 निजी अस्पताल कुपोषित बच्चों का वीवीआइपी इलाज किया जाएगा। सोमवार को शुरू हुआ अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। पहले दिन 450 कुपोषित बच्चों को उपचार दिया गया है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिले में चिह्नित 2425 अतिकुपोषित बच्चों को सुपोषित करने का संकल्प लिया है। इसमें जिले के 15 निजी अस्पतालों को जोड़ा है। सोमवार को उन्होंने यशोदा अस्पताल के अलावा नरेंद्र मोहन अस्पताल मोहन नगर में भी स्वयं जाकर कुपोषित बच्चों की देखरेख की समीक्षा की। उन्होंने बच्चों को पोषक आहार के पैकेट और दवाईयों का वितरण किया। उन्होंने उपचार कर रहे डाक्टरों से बच्चों का हाल पूछा।

यशोदा अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. सुधीर गहलोत ने बताया कि बच्चों के अंदर कुपोषण अप्पर रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी कि स्वास्थ व त्वचा संबंधित बीमारियां, उम्र के अनुसार उचित वृद्धि ना होने की समस्या पाई गई है। बाल रोग विशेषज्ञ डा. विद्या घोष ने बताया कि 80 से 90 फीसद बच्चों में खून की कमी यानी एनीमिया भी पाया गया है।

मुख्य कार्यकारी प्रबंधक डा. सुनील डागर ने बताया कि अस्पताल के मैनेङ्क्षजग डायरेक्टर डा. पीएन अरोड़ा ने पांच सौ बच्चों के सुपोषण व उपचार की जिम्मेदारी ली है। बच्चों को मल्टीविटामिन, एंटीबायोटिक, आयरन ङ्क्षजक, विटामिन ए, विटामिन डी तीन आदि प्रमुख दवाईयां बच्चों को दी जा रही हैं। इस दौरान मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राहुल शुक्ला, एसीएमओ डॉ. विश्राम सिंह आदि मौजूद रहे।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 

chat bot
आपका साथी