अजब-गजब चालान : गाजियाबाद में हेल्मेट न पहनने पर कार सवार का हुआ चालान

बाइक सवार का सीट बेल्ट के लिए चालान करने के बाद पुलिस ने अब कार सवार का हेल्मेट न पहनने के आरोप में चालान कर दिया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Sep 2019 11:39 AM (IST) Updated:Sat, 28 Sep 2019 12:55 PM (IST)
अजब-गजब चालान : गाजियाबाद में हेल्मेट न पहनने पर कार सवार का हुआ चालान
अजब-गजब चालान : गाजियाबाद में हेल्मेट न पहनने पर कार सवार का हुआ चालान

गाजियाबाद, जेएनएन। यूपी के कई जिलों में अब मैनुअल चालान बंद हो गए हैं। गाजियाबाद-नोएडा में पुलिस मोबाइल से ई-चालान कर रही है। मगर ई-चालान में पुलिस की लापरवाही भी सामने आ रही है। बाइक सवार का सीट बेल्ट के लिए चालान करने के बाद पुलिस ने अब कार सवार का हेल्मेट न पहनने के आरोप में चालान कर दिया है।

एप पर चेक करने के दौरान चला पता

एप पर अपनी गाड़ी चेक करने के दौरान उन्हें इसका पता चला। मॉडल टाउन में रहने वाले नितिन अग्रवाल ग्रेटर नोएडा की एक कंपनी के एकाउंट्स विभाग में एग्जेक्यूटिव हैं। उनके पास हरियाणा नंबर (एचआर-26 सीजी-2387) की वैगनआर कार है।

23 अगस्‍त का है चालान

नितिन के मुताबिक ई-परिवहन एप पर चेक किया तो 23 अगस्त को दोपहर साढ़े 12 बजे यूपी पुलिस ने गाजियाबाद में उनकी गाड़ी का ई-चालान किया है। मगर डिटेल्स चेक कीं तो उनका दिमाग चकरा गया। उल्लंघन के कॉलम में हेलमेट नहीं पहनना दर्शाया गया था।

चालान के समय ऑफिस में थे नितिन

नितिन का आरोप है कि चालान के समय वह अपने आफिस में थे और गाड़ी भी किसी को नहीं दी। चालान में दर्ज मोबाइल नंबर भी उनका नहीं है। ऐसे में पुलिस ने किस तरह से उनका चालान किया है, यह समझ नहीं पा रहे हैं। एप पर चालान की फोटो भी नहीं दिख रही, जबकि चालान फोटो के ही आधार पर किया जाता है।

बाइक सवार का काटा था सीट बेल्ट का चालान

लोनी निवासी संदीप चौधरी की बाइक का यूपी पुलिस ने चालान किया था। उन्होंने हेल्मेट नहीं पहना था जब वह चालान भुगतान करने लगे तो उस पर उल्लंघन के कॉलम में सीट बेल्ट न पहनना दिखा रखा था।

ई-चालान एप में विकल्प का चयन करना होता है। कई बार 2-3 लोगों के एक साथ चालान करते वक्त गलत विकल्प पर टच हो सकता है। यह मानवीय त्रुटि है, जिसे चालान भुगतान के समय फोटो देखकर सुधार लिया जाता है।

श्याम नारायण सिंह, एसपी ट्रैफिक।

chat bot
आपका साथी