प्रदूषण के लिए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और जीडीए भी जिम्मेदार

शहर के प्रदूषण के लिए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और जीडीए भी जिम्मेदार है। एनजीटी ने पिछले साल मिट्टी उड़ने की समस्या का निदान करने के लिए सड़क किनारे कच्ची जगह परफोरेटेड टाइल्स लगाने के आदेश दिए थे। दोनों संस्थाओं ने योजनाएं तो बनाई काम शुरू नहीं कराया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 03:18 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 03:18 PM (IST)
प्रदूषण के लिए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और जीडीए भी जिम्मेदार
प्रदूषण के लिए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और जीडीए भी जिम्मेदार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : शहर के प्रदूषण के लिए नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और जीडीए भी जिम्मेदार है। एनजीटी ने पिछले साल मिट्टी उड़ने की समस्या का निदान करने के लिए सड़क किनारे कच्ची जगह परफोरेटेड टाइल्स लगाने के आदेश दिए थे। दोनों संस्थाओं ने योजनाएं तो बनाई काम शुरू नहीं कराया। यही वजह है कि सड़कों पर मिट्टी उड़ने से शहर का वातावरण प्रदूषित हो रहा है। पर्यावरण के लिए काम करनेवाले वकील सुशील राघव का कहना है कि पीएम-10 की मात्रा इसी वजह से बढ़ रही है। मैकेनाइज्ड स्वी¨पग मशीन से सफाई भी नहीं हो रही।

नगर निगम क्षेत्र में 3261.66 किलोमीटर सड़क है। पीडब्ल्यूडी के हिस्से मे जीटी रोड और मेरठ रोड आती है। जीडीए के क्षेत्र में मात्र 50 किलोमीटर सड़क आती है। तीनों संस्थाओं के क्षेत्र में कुछ हिस्से को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर सड़कों के किनारे मिट्टी है। हवा और वाहनों की रफ्तार से दिन भर मिट्टी उड़ती रहती है। इससे चालकों को तो वाहन चलाने में परेशानी होती है। सबसे बड़ा नुकसान पर्यावरण होता है। सुशील राघव का कहना है मिट्टी को उड़ने से रोकने के लिए इन तीनों संस्थाओं को सड़क किनारे परफोरेटेड टाइल्स लगाने के लिए कहा गया था। नगर निगम सड़कें चिह्नित कर इस तरह की टाइल्स लगाने की बड़ी योजना बनाई थी। जो अब तक सिरे नहीं चढ़ पाई। इस योजना को बने एक वर्ष होने जा रहा है। इन सड़कों पर सफाई की जिम्मेदारी भी ठीक से नहीं निभाई जा रही। नगर निगम को अपनी के साथ पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर सफाई करनी होती है। स्वी¨पग मशीन से इनकी सफाई नहीं कराई जा रही। जीडीए के पास मशीन से सफाई कराने के संसाधन नहीं हैं। ऐसे मे प्रदूषण फैल रहा है।

परफोरेटेड टाइल्स लगाए जाएंगे। योजना तैयार है। जल्द उसका क्रियान्वयन किया जाएगा। सड़कों की मैकेनाइज्ड सफाई के लिए छह स्वी¨पग मशीन काम कर रही हैं। दो नई खरीदी जा रही हैं।

-सीपी ¨सह, नगर आयुक्त सड़कों के किनारे परफोरेटेड टाइल्स लगाए जाएंगे। इस बारे में अभियंत्रण अनुभाग को निर्देश दिया जाएगा। सड़कों की सफाई के लिए दो रोड स्वी¨पग मशीन खरीदीं जा रही हैं।

-संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए

chat bot
आपका साथी