होली के पकवान, कहीं कर न दें बीमार

ट्रांस हिडन में होली का जश्न शुरू हो गया है। आलम यह है कि घरों में होली के लिए तरह-तरह के पकवान बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इतना ही नहीं होटल और मिष्ठान की दुकानें में पकवानों से सज गई हैं। इनमें मिलावटी पकवान भी हो सकते हैं। ऐसे में डाक्टरों की सलाह है कि लोग होली के अवसर पर रंग खेलने से लेकर खाने - पीने में सावधानी बरतें वरना कुछ पल की मस्ती के बाद कई दिन बिस्?तर पर आराम करते बिताने पड़ सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 04:07 PM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2019 04:07 PM (IST)
होली के पकवान, कहीं कर न दें बीमार
होली के पकवान, कहीं कर न दें बीमार

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : ट्रांस हिडन में होली का जश्न शुरू हो गया है। आलम यह है कि घरों में होली के लिए तरह-तरह के पकवान बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इतना ही नहीं होटल और मिष्ठान की दुकानें में पकवानों से सज गई हैं। इनमें मिलावटी पकवान भी हो सकते हैं। ऐसे में डाक्टरों की सलाह है कि लोग होली के अवसर पर रंग खेलने से लेकर खाने - पीने में सावधानी बरतें, वरना कुछ पल की मस्ती के बाद कई दिन बिस्तर पर आराम करते बिताने पड़ सकते हैं।

--------

बाहर के खाने से बचें, मिलावटी हो सकता है खाना : होली के मौके पर मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते हैं। पिछले दिनों लोनी में नकली मावे की बड़ी खेप पकड़ी गई थी। ऐसे में साफ है कि नकली मावा, घी, तेल, खराब किस्म के मेवे आदि से बनी मिठाई, रासायनिक रंगों से बनी कचरी, चिप्स, नमकीन, कचौड़ी आदि खाद्य पदार्थों से बाजार पटा पड़ा है। हाल के दिनों में लोनी, साहिबाबाद, इंदिरापुरम में खाद्य विभाग की टीम की कार्रवाई में बरामद मिटावटी व खराब खाद्य पदार्थों से भी इसकी पुष्टि होती है।

-------

ऐसे हो सकता है नुकसान : डाक्टरों की मानें, तो बाजार में उपलब्ध नकली मिठाईयां लोगों बुरी तरह बीमार कर सकती हैं। नकली मावा, नकली घी, नमकीन, सेव आदि आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। पेट संबंधी बीमारी, उल्टी-दस्त का शिकार हो सकते हैं।

-------

मिलावटी व नकली खाद्य पदार्थों से बने पकवान बीमार कर सकते हैं। उल्टी, दस्त व अन्य पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। लोगों को होली पर खाने - पीने में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। घर में बने पकवान ही खाएं। तले पदार्थ खाने में सावधानी बरतें।

---------

होली के अवसर पर खाने - पीने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आवश्यकता से अधिक नहीं खाना चाहिए। बाहर के बने पकवान खाने से बचना चाहिए। घर में शुद्ध और सफाई से बने पकवान का सेवन करना चाहिए। वरना जरा सी लापरवाही बीमार बना सकती है।

- डा. अंशुमन त्यागी, वरिष्ठ फिजीशियन, यशोदा अस्पताल

chat bot
आपका साथी