विश्वासनगर में जलीं एक हजार झुग्गियां, बच्ची की जलकर मौत

जागरण संवाददाता गाजियाबाद सिहानी गेट थाना क्षेत्र के विश्वासनगर में सोमवार को झुग्गियों में भ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 08:45 PM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 08:45 PM (IST)
विश्वासनगर में जलीं एक हजार झुग्गियां, बच्ची की जलकर मौत
विश्वासनगर में जलीं एक हजार झुग्गियां, बच्ची की जलकर मौत

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: सिहानी गेट थाना क्षेत्र के विश्वासनगर में सोमवार को झुग्गियों में भीषण आग लग गई। हादसे में करीब एक हजार झुग्गियां जल गई। ढाई साल की एक बच्ची की भी जलकर मौत हो गई। कोतवाली, मोदीनगर, साहिबाबाद और वैशाली फायर स्टेशन की 11 गाड़ियों ने छह घंटे की कड़ी मेहनत के बाद रात करीब नौ बजे आग पर काबू पाया। आग के दोबारा धधकने की आशंका के चलते दो गाड़ियों को वहां रोककर रखा गया है। एसपी सिटी अभिषेक वर्मा और नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने हालात का जायजा लिया है। एहतियातन आसपास की झुग्गियों को भी खाली करा लिया गया है।

विश्वासनगर क्षेत्र में निजी भूमि पर बसी झुग्गियों में आग करीब तीन बजे लगी। मीट कारोबारी मोहम्मद हैदर अली ने बताया कि वह घर पर थे। दुकान के पास धार्मिक स्थल से फैली आग की सूचना पर वह दुकान की ओर दौड़े। इस बीच ढाई साल की बेटी आशिया खातून झुग्गी में लेटी रह गई। दुकान पर लगी आग बुझाने की कोशिश की, मगर आग बढ़ती ही गई। जब तक वापस लौटे तब तक आशिया आग की चपेट में आ गई थी। बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एसपी सिटी अभिषेक वर्मा ने बताया कि बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। बेटी की हालत देख हैदर अली का रो-रोकर बुरा हाल है, जबकि उनकी पत्नी बेहोश हो गईं।

धमाकों के चलते मची रही अफरातफरी

झुग्गियों में आग लगी तो आसपास के लोगों ने बुझाने का प्रयास किया। इस बीच झुग्गियों में रखे छोटे एलपीजी सिलेंडरों ने भी आग पकड़ ली। एक-एक कर ये सिलेंडर फटते रहे। इस कारण आग और भी तेजी से फैली। धमाकों के चलते पूरे समय अफरा-तफरी का माहौल रहा। सिलेंडर के धमाकों के कारण लोगों की हिम्मत जवाब देने लगी। इस बीच स्थानीय निवासियों ने यूपी-112 व 100 नंबर पर सूचना देने का प्रयास किया। हालांकि कई बार के प्रयास के बाद भी नंबर नहीं मिला। कोतवाली फायर स्टेशन को दोपहर बाद 3:32 बजे यूपी-112 के जरिये आग की सूचना मिली। सीएफओ सुनील कुमार ने बताया कि 3:44 बजे सिविल डिफेंस के एक व्यक्ति ने उन्हें फोन पर आग की सूचना दी। इसके तुरंत बाद नगर स्वास्थ्य अधिकारी का भी फोन आया। चार बजे दमकल की तीन गाड़ी मौके पर पहुंचीं। बाद में अन्य स्टेशनों से भी गाड़ियां मंगाई गई।

रास्ता न होने से बढ़ा हादसा

एफएसओ सुशील कुमार ने बताया कि झुग्गियां काफी बड़े दायरे में फैली हैं, लेकिन दमकल की गाड़ी जाने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता है। यह भी संकरा है, जिस कारण आग बुझाने में समय भी लगा और काफी परेशानी हुई। यहां हजारों झुग्गियां हैं और एक हजार के करीब आग की चपेट में आई हैं। हालांकि आधिकारिक रूप से गिनती के बाद ही बताया जा सकेगा।

----

मैं वहां राउंड पर था। धुआं देख प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को सूचना दी। झुग्गियां प्राइवेट जमीन पर बनी थीं।

- महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त

----

आग लगने की सूचना 3:44 मेरे फोन पर आई थी। इससे पहले फायर स्टेशन पर काल आ गई थी। चार बजे दमकल टीम मौके पर पहुंची। झुग्गियों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है।

- सुनील कुमार, सीएफओ।

chat bot
आपका साथी