शिक्षकों को दिया जाएगा कंप्यूटर प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी एवं एडेड कालेजों में भी छात्रों को कं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 May 2018 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 24 May 2018 08:57 PM (IST)
शिक्षकों को दिया जाएगा कंप्यूटर प्रशिक्षण
शिक्षकों को दिया जाएगा कंप्यूटर प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अब निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी एवं एडेड कालेजों में भी छात्रों को कंप्यूटर का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए कंप्यूटर के क्षेत्र में काम करने वाली निजी कंपनी सहयोग कर रही है। छात्रों को इसके लिए कोई विशेष शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। योजना को क्रियान्वित करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक एवं एचसीएल कंपनी द्वारा बातचीत जारी है। उम्मीद है कि जल्द ही योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा, इससे प्रति वर्ष हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के हजारों छात्रों को लाभ मिलेगा। पहले शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

यूपी बोर्ड के छात्रों को कंप्यूटर के क्षेत्र में एक्सपर्ट बनाने के लिए प्रशिक्षण देने से पहले सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि वे विद्यार्थियों को कंप्यूटर सिखा सकें। हालांकि अभी तक राजकीय इंटर कालेज, राजकीय हाईस्कूल एवं राजकीय बालिका इंटर कालेज चिन्हित किए गए हैं, इसके बाद यह योजना वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों में भी शुरू की जाएगी।

सरकारी स्कूल के छात्रों को आईटी क्षेत्र में जानकार बनाने के लिए यह पहल शुरू की जा रही है। इसके लिए स्कूल के अध्यापक को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद ये अध्यापक बच्चों को कंप्यूटर की जानकारी देंगे। नंदग्राम के राजकीय इंटर कॉलेज में कुछ दिन पहले ही प्रोजेक्टर लगाए गए थे। आने वाले दिनों में कई और स्कूलों में प्रोजेक्टर लगाने की योजना है। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी बहुमुखी शिक्षा हासिल होगी।

- पंकज पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी