अक्टूबर में शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे

दिल्ली और मेरठ के बीच सफर करने वाले वाहनचालकों को अभी तीन माह और जाम से जूझना पड़ेगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे का यूपी गेट से डासना तक का काम अक्टूबर में पूरा हो सकेगा। अक्टूबर की शुरुआत में एक्सप्रेस वे को पूरी तरह वाहनों के लिए खोला जाएगा। काम में हो रही देरी का सबसे बड़ा कारण यूपी गेट के पास हिडन पर बन रहा पुल है। इसके काम में लगातार देरी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jul 2019 09:49 PM (IST) Updated:Thu, 11 Jul 2019 09:49 PM (IST)
अक्टूबर में शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे
अक्टूबर में शुरू होगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे

हिडन पुल के चलते हो रही देरी : दरअसल, यूपी गेट के पास हिडन पुल पर चार लेन का पुल था। 14 लेन एक्सप्रेस-वे तैयार करने के लिए 10 लेन का पुल और तैयार किया जा रहा है। इस पुल के निर्माण में लगातार देरी हो रही है। पहले बिजली लाइन शिफ्टिग के चलते निर्माण में देरी हुई। अब एनएचएआइ का कहना है कि पुल का निर्माण सितंबर में पूरा हो जाएगा। ऐसे में अक्टूबर की शुरुआत में ही हाइवे को शुरू किया जा सकेगा।

--------

बिजली और पानी की लाइन बन रही परेशानी : हाइवे के निर्माण में गंगाजल की पाइपलाइन और बिजली की लाइन रुकावट बन रही है। प्रताप विहार के पास गंगाजल लाइन की शिफ्टिग के चलते काफी समय तक काम अटका रहा। प्रशासन से लाइन शिफ्टिग की अनुमति न मिलने के चलते काम नहीं हो सका। इसके अलावा खोड़ा अंडरपास पर भी लाइन शिफ्टिग के चलते काम में देरी हुई। हालांकि अब ये सभी बाधाएं दूर कर दी गई हैं।

------------

यूपी गेट से डासना तक का काम तेजी से किया जा रहा है। हिडन पुल का निर्माण सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद हाईवे को वाहनों के लिए पूरी तरह खोल दिया जाएगा। - मुदित गर्ग, उप महाप्रबंधक, एनएचएआइ।

------

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे एक नजर में

पहला चरण निजामुद्दीन से यूपी गेट

कुल दूरी : 8.7 किमी

कुल लागत : 841.5 करोड़

काम शुरू कब से : 29 नवंबर, 2016

वाहनों लिए खोला : मई, 2018

----

दूसरा चरण

यूपी गेट से डासना

कुल दूरी : 19.2 किमी

कुल लागत : 1989 करोड़ रुपये

काम शुरू कब से : छह नवंबर, 2017

काम पूरा करने का दावा : अक्टूबर, 2019

----

तीसरा चरण

डासना से हापुड़

कुल दूरी : 22 किमी

कुल लागत : 1057 करोड़ रुपये

काम शुरू कब से : दिसंबर, 2016

काम पूरा करने का दावा : जून, 2020

chat bot
आपका साथी