घरों में गूंजे राधा-कृष्ण के भजन, सुबह से रही जन्माष्टमी की धूम

कोरोना के चलते मंदिरों के कपाट भक्तों के लिए रहे बंद।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 09:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 09:46 PM (IST)
घरों में गूंजे राधा-कृष्ण के भजन, सुबह से रही जन्माष्टमी की धूम
घरों में गूंजे राधा-कृष्ण के भजन, सुबह से रही जन्माष्टमी की धूम

जासं, गाजियाबाद : इस साल कोरोना महामारी में पड़ने वाले सभी त्योहारों की तरह जन्माष्टमी मनाने का तरीका भी बदल गया। इस साल न तो सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन हुए न ही हर साल ऊंची मटकी फोड़ने की होड़ रही। शासन के आदेश पर इस साल मंदिर, गली, मुहल्ले और सोसाइटियों में सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए। लेकिन लोगों को त्योहार को लेकर उत्साह में कोई कमीं नहीं आई। सभी ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखते हुए घरों में मंदिर और अपने बाल गोपाल को सजाया और फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर साझा की। पूरे दिन घरों में राधा-कृष्ण के भजन गूंजते रहे। मध्यरात्रि चंद्रदेव के दर्शन कर सभी ने व्रत खोला।

----

नहीं फूटी माखन की मटकी

हर साल गली, मौहल्ले, मंदिर और सोसाइटियों में ऊंची मटकी फोड़ने की होड़ लगी होती थी, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किए गए। श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि ने बताया कि मंदिर सामान्य दिनों की तरह की खोला गया। पूरी एहतियात के साथ भक्तों ने भगवान के दर्शन किए हैं, लेकिन इस साल मंदिर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन के आदेश पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। न ही मटकी फोड़ी गई। सभी लोगों ने घरों में रहकर त्योहार मनाया। कुछ लोगों ने त्योहार को लेकर वेबिनार का भी आयोजन किया।

----

इस्कॉन मंदिर में ऑनलाइन मनी जन्माष्टमी

राजनगर स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जहां हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर आते थे वहीं इस साल भक्तों के लिए इस्कॉन मंदिर के कपाट बंद रहे। मंदिर प्रबंधन की ओर से भक्तों को ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई। फेसबुक और यू-ट्यूब के माध्यम से भक्तों को लाइव दर्शन कराए। शहर के दूसरे मंदिर भी ज्यादातर बंद ही रहे, लेकिन मंदिर को साज-सज्जा पिछले साल की तरह की रही। लेकिन मंदिर समितियों की ओर से पूजा अर्चना कर परंपराओं का निर्वहन किया गया।

---

सोशल मीडिया पर छाए बाल गोपाल

श्री जन्माष्टमी व्रत पर पूरे दिन बाल गोपाल साजो श्रृंगार के साथ सोशल मीडिया पर छाए रहे। भक्तों ने अपने घरों में अपने छोटे बच्चों का बाल कृष्ण स्वरूप में श्रृंगार कर उनकी फोटो सोशल मीडिया पर साझा की। पूरे दिन लोगों ने व्हॉट्सएप और फेसबुक के साथ दूसरी सोशल साइट्स पर स्टेटस लगाए और फोटो साझा कर पर्व की शुभकामनाएं दी।

chat bot
आपका साथी