ट्रोनिका औद्योगिक क्षेत्र में सीवर जाम, पार्को में भरा पानी

जागरण संवाददाता, लोनी : यूपीएसआइडीसी ने ट्रोनिका औद्योगिक क्षेत्र तो विकसित किया, लेकिन इसके रखरखाव

By Edited By: Publish:Fri, 05 Feb 2016 08:36 PM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2016 08:36 PM (IST)
ट्रोनिका औद्योगिक क्षेत्र में सीवर
जाम, पार्को में भरा पानी

जागरण संवाददाता, लोनी : यूपीएसआइडीसी ने ट्रोनिका औद्योगिक क्षेत्र तो विकसित किया, लेकिन इसके रखरखाव की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। यहां की सीवर लाइन जाम पड़ी है। पानी ओवरफ्लो होकर पार्कों में जमा हो रहा है। साथ ही पानी से अत्यंत दुर्गंध उठ रही है। इसके बाद भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

यूपीएसआइडीसी ने ट्रोनिका सिटी औद्योगिक क्षेत्र विकसित करके छोड़ दिया है। वर्तमान में इस औद्योगिक क्षेत्र की स्थिति काफी बदहाल है। यहां की सीवर लाइन करीब छह माह से जाम है। सेक्टर-ए-4 में दो पार्क ऐसे हैं जिनमें सीवर का पानी लबालब भरा हुआ है। इसके साथ ही उसमें पानी का बढ़ना लगातार जारी है। पानी से इतनी दुर्गंध उठ रही है कि श्रमिकों का यहां रुकना भी मुश्किल हो रहा है। दुर्गंध के कारण पार्क के आसपास से खानपान की दुकानें भी हट गई हैं। श्रमिकों का कहना है कि फैक्ट्री में जब लंच होता है तो वे पार्कों में ही बैठते थे और भोजन करते थे, इसके साथा थोड़ा सा आराम भी मिल जाता था, लेकिन सीवर का पानी भरा होने से काफी दिक्कतें हो रही हैं।

----

इस ब्लाक में दो पार्क हैं, जो पूर्व में काफी विकसित थे, लेकिन सीवर के पानी से यहां लगे पौधे सूख गए हैं। साथ ही पार्क की दीवारें ढह गई हैं। चौकीदार का कमरा भी गिरता जा रहा है। इसके साथ ही दुर्गंध के कारण लोगों के स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है।

-नरेंद्र झा, श्रमिक

-----

फैक्ट्रियों में जब लंच होता है तो छोटी इकाइयों में इतनी जगह नहीं होती है कि वह उसी के अंदर ही कहीं बैठकर खाना लें। खड़े-खड़े काम करते रहने से पैर व कमर में दर्द होने लगता है। ऐसे में लंच के समय ही थोड़ा सा आराम करने को मिलता है लेकिन पार्क में सीवर का पानी भरने के कारण फैक्ट्री से बाहर निकलने पर भी समय इधर-उधर बैठकर की बिताना पड़ता है।

-लोकेश शर्मा, श्रमिक

------

सीवर जाम के संबंध में यूपीएसआइडीसी के अधिकारियों को मौखिक रूप से व पत्र के माध्यम से भी अवगत कराया गया है, इसके साथ ही पार्कों को भी विकसिक करने का अनुरोध किया गया है लेकिन उन्होंने सिर्फ आश्वासन दिया, समाधान नहीं किया।

-अनिल कुमार, महासचिव, ट्रोनिका सिटी मैन्यूफैक्च¨रग एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी