अनंत चतुर्दशी पर बनेंगे 24 स्वागत द्वार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: जैन दिगंबर युवा संघर्ष समिति की बैठक में पर्यूषण पर्व पर आयोजित

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Aug 2017 07:55 PM (IST) Updated:Thu, 24 Aug 2017 07:55 PM (IST)
अनंत चतुर्दशी पर बनेंगे 24 स्वागत द्वार
अनंत चतुर्दशी पर बनेंगे 24 स्वागत द्वार

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: जैन दिगंबर युवा संघर्ष समिति की बैठक में पर्यूषण पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर विचार किया गया। इस मौके पर दशलक्षणम महापर्व धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। साथ ही अनंत चतुर्दशी पर भगवान के स्वागत के लिए 24 स्वागत द्वार बनाने व क्षमावाणी महोत्सव मनाने की रूपरेखा तय की गई। इसके अलावा दो अक्टूबर को चंद्रवाड़ रथयात्रा का सदर बाजार में भव्य स्वागत करने का निर्णय लिया गया। बैठक में अफसरों को दिए ज्ञापन पर भी चर्चा की गई।

गुरुवार को अशोक जैन की अध्यक्षता व पर्यूषण पर्व संयोजक संजीवकांत जैन संजू की मौजूदगी में हुई बैठक में कुलदीप जैन मित्तल व संजीव जैन ने बताया कि जैन धर्म में पर्यूषण दशलक्षणम पर्व 26 अगस्त से पांच सितंबर तक मनाया जाएगा। पर्व पर विशेष व्यवस्थाओं के लिए जैन दिगंबर युवा संघर्ष समिति द्वारा अफसरों को दिए गए ज्ञापन पर चर्चा की गई। बताया कि ज्ञापन में नगर के सभी 36 जैन मंदिरों के आसपास एवं मंदिर मार्गों पर सफाई, कलई छिड़काव, सुरक्षा व यातायात नियंत्रित करने तथा अनंत चतुर्दशी पर पांच सितंबर को समस्त बूचड़खाने, शराब, बीयर व मीट की दुकानों को बंद कराने की मांग की गई है। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन शाम सात बजे से रात 10 बजे तक बिजली आपूर्ति कराने की अपेक्षा की गई है। बताया कि अनंत चतुर्दशी पर बाल सुधार गृह में बच्चों को फल वितरण भी किया जाएगा। बैठक में संजय कुमार जैन पीआरओ, देवेंद्र, सुनील जैन, मयंक जैन, राजीव जैन हैप्पी, दिनेश जैन, नीरज जैन, राजेश, रमेश वर्धमान, मनोज मित्तल, प्रदीप जैन आदि मौजूद थे। संचालन मनीष जैन ने किया।

अट्टावाला में 16 दिवसीय शांति विधान जारी

श्री दिगंबर जैन मंदिर अट्टावाला मंदिर समिति के द्वारा भाद्रपद के शुक्ल पक्ष में सोलह दिन होने पर भगवान शांतिनाथ का 16 दिवसीय शांति विधान, धार्मिक क्रिया कलाप एवं विधानाचार्य कैलाशचंद जैन के मंत्रोच्चारण के साथ प्रारंभ हो गया। इसका समापन पांच सितंबर को होगा और छह सितंबर को महायज्ञ व हवन द्वारा विश्वशांति की कामना की जाएगी।

संयोजक कुलदीप मित्तल जैन ने बताया कि 300 से अधिक विधान हो चुके हैं। मंदिर में प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालु विधान में धर्मलाभ प्राप्त कर रहे हैं। गुरुवार को मूलनायक भगवान नेमिनाथ, पंच वालयति व अन्य जिन¨बबों का अभिषेक पूजन किया गया। शांतिधारा कुलदीप मित्तल जैन, दिनेश जैन व दीपक कुमार जैन ने की। इस मौके पर देव, शास्त्र, गुरु सहित भगवान बासुपूज्य के अ‌र्घ्य समर्पित किए गए। इस अवसर पर राकेश जैन, बिष्णु जैन, रामनिवास जैन, मनीष जैन, दीपक कुमार जैन, जयचंद जैन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी