अब 'दस' की तैयारी में पुलिस

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी के विरोध में पांच दिन पूर्व हुए ब

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Apr 2018 07:58 PM (IST) Updated:Sat, 07 Apr 2018 07:58 PM (IST)
अब 'दस' की तैयारी में पुलिस
अब 'दस' की तैयारी में पुलिस

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी के विरोध में पांच दिन पूर्व हुए बवाल से पुलिस प्रशासन ने खासा सबक लिया है। अब दस अप्रैल को सवर्ण संगठनों के भारत बंद और एससी-एसटी एक्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बवाल की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन खासा अलर्ट है। अभी से पुलिस तैयारी में जुट गई है। पुलिस प्रशासन ने बड़ी संख्या में वीडियो कैमरे हायर किए हैं, जो शहर में जगह- जगह गोपनीय तरीके से काम करेंगे। वहीं इस बार पुलिस किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है, इसीलिए इस बार थानों के अलावा रिजर्व पुलिस फोर्स और कार्यालय के स्टाफ को भी तैनात किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने संबंधी कानून में संशोधन के विरोध में सोमवार को जिले में जमकर बवाल हुआ था। नारखी में पुलिस पर पथराव हुआ तो टूंडला और पचोखरा में आंदोलनकारियों ने जमकर दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की थी। विरोध पर दुकानदारों की भी पिटाई की गई थी। दस अप्रैल को एससी-एसटी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है तो सवर्ण संगठन ने भारत बंद का एलान कर दिया है। इसको लेकर पुलिस खासी टेंशन में है। अनहोनी से निपटने को पुलिस अभी से होमवर्क में जुट गई है। पुलिस प्रशासन ने करीब 200 वीडियो कैमरे हायर किए हैं, जिन्हें शहर के अलावा नगर व कस्बाई इलाकों में प्रमुख चौराहों आदि स्थलों पर लगाए जाएंगे। यह जिम्मेवारी सादा वर्दी में सिपाही निभाएंगे। वहीं अधिकारियों के वाहनों के साथ भी एक-एक वीडियो कैमरा होगा, जो बवाल करने वालों को कैद करेगा। किसी भी तरह की अनहोनी टालने के लिए पुलिस अभी से तैयारियों में जुट गई है। सभी थाना पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वे दो दिनों में अपने क्षेत्रों में शांति कमेटियों की बैठक बुलाकर शांति की अपील करें। वहीं अगर कहीं कोई बवाल करने की रणनीति बनाई जा रही हो तो उन लोगों पर नजर रखी जाए।

-अंबेडकर मूर्तियां की रखवाली को निगरानी कमेटियां सक्रिय:

विवाद के बाद बाबा साहब की मूर्तियां पर खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में इनकी रखवाली के निर्देश दिए गए हैं। इसी के तहत पुलिस प्रशासन इस ओर सक्रिय हो गया है। सभी थानेदार एवं चौकी इंचार्जों को निर्देश दिए गए हैं कि वे रात्रि गश्त के दौरान अपने क्षेत्र की अंबेडकर प्रतिमाओं की निगरानी करें। साथ ही क्षेत्र के बीट के सिपाही के नेतृत्व में निगरानी कमेटियां गठित की गई हैं। ये कमेटियां दिनभर मूर्तियों की रखवाली करेंगी। इस तरफ काम हो गया है और हर थाना क्षेत्र में ये कमेटियां सक्रिय हो गई हैं। अगर कहीं भी मूर्ति क्षतिग्रस्त होती है तो संबंधित बीट के सिपाही पर कार्रवाई होगी। एसपी ग्रामीण महेंद्र कुमार ने बताया कि दस अप्रैल को लेकर पूरी तैयारी हैं। पूरे जिले में थाना फोर्स के अलावा अतिरिक्त फोर्स भी लगाया जाएगा।

-जिले में हाईअलर्ट:

एससी-एसटी प्रकरण को लेकर डीजीपी ने सभी जिलों में हाई अलर्ट कर दिया है। एसएसपी डॉ. मनोज कुमार ने सभी थाना पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वे क्षेत्र में प्रभावी गश्त करें। किसी भी तरह की सूचना पर तत्काल कार्रवाई की जाए। ऐसे लोग जो बवाली हैं, उन पर नजर रखी जाए।

chat bot
आपका साथी