मातृ दिवस पर बच्चों ने माताओं के साथ रोपे पौधे

वन विभाग ने जिले भर में किया पौधारोपण का आयोजन ब्रह्मकुमारी ने भी किया कार्यक्रम बताया मां का महत्व।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 May 2022 05:21 AM (IST) Updated:Mon, 09 May 2022 05:21 AM (IST)
मातृ दिवस पर बच्चों ने माताओं के साथ रोपे पौधे
मातृ दिवस पर बच्चों ने माताओं के साथ रोपे पौधे

जागरण टीम, फिरोजाबाद: मातृ दिवस रविवार को जिले भर में धूमधाम से मनाया गया। वन विभाग ने पौधारोपण कराया। इसमें माताओं के साथ बच्चों ने पौधे रोपे। ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के सेंटर पर भी कार्यक्रम हुआ।

मातृ दिवस को यादगार बनाने के लिए वन विभाग ने रविवार को मेरी मां-मेरी मातृ भूमि, पौधारोपण धरती माता को समर्पित अभियान चलाया। इसमें विभाग के सभी रेंज कार्यालयों में नीम, पाखड़, पीपल, नींबू, अमरूद, गूलर आदि के पौधे लगाए गए। फतेहाबाद रोड स्थित प्रभागीय कार्यालय परिसर में एसडीओ स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव, देवेंद्र कुमार, प्रताप सिंह परमार आदि के साथ क्षेत्रीय लोगों ने पौधारोपण किया। शिकोहाबाद के आगरा रोड भूढ़ा पुल स्थित रेंज कार्यालय में रेंज अधिकारी प्रवेंद्र कुमार ने पौधारोपण कराते हुए कहा कि माता का स्थान सभी तीर्थों से ऊपर होता है। शिवा पर्यावरण के सचिव डा. रामप्रकाश गुप्ता ने कहा कि जंगल की हवा सौ मर्ज की दवा है। इस दौरान वीरेंद्र सिंह, हरिमोहन, पंकज यादव, मान सिंह, मिथिलेश, रेशमा, संगीता, शकुंतला, विमला, हसन सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। वहीं क्षेत्रीय वन अधिकारी नारखी ने ककरऊ कोठी पर कार्यक्रम किया। वन दरोगा मेहरबान सिंह ने सभी को मदर्स डे का महत्व बताया। जसराना में क्षेत्रीय वनाधिकारी सुरेंद्र कुमार सारस्वत ने कहा कि यदि हम अपने बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ रखना है तो अधिक से अधिक पौधे रोपित करने होंगे। वन दरोगा देवी सिंह, संदीप यादव, वन रक्षक सुधीर कुमार, रामखिलाडी, रामबाबू, ज्ञानशंकर दुबे, संदीप कुमार एवं माली श्री निवास मौजूद रहे।

-----

बच्चों के लिए हर मुश्किल से लड़ सकती है मां

कैला देवी मंदिर के निकट स्थित प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेंटर में हुए कार्यक्रम का शुभारंभ डा. पूनम बंसल, डा. शैली अग्रवाल, अनुपम शर्मा और मीनू मीनू अरोरा ने किया। सेंटर संचालिका सरिता दीदी ने कहा कि मातृ दिवस महिलाओं को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। मां का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि वह अपने बच्चे की खुशी के लिए दुनिया से लड़ सकती है। अन्य वक्ताओं ने कहा कि मां का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, मां के बिना दुनियां अधूरी है।

----

आनलाइन मदर्स डे मनाया:

देवांशी संस्था ने मदर्स डे आनलाइन मनाया। बच्चों ने पेंटिग के माध्यम से मां के प्रति प्रेम जताया। कार्यक्रम में डा. रजनी यादव, आकाश राजा, दीप्ति सक्सेना, आकाश अग्रवाल, अमन यादव, पावनी जैन, अंशिका, काव्या आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी