बाइक के पीछे बैठने वाले भी पहने हेलमेट, नहीं तो भरें जुर्माना

जागरण संवाददाता फतेहपुर सुरक्षित सफर के लिए खुद को सजग रहने की जरूरत है लेकिन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:58 PM (IST)
बाइक के पीछे बैठने वाले भी पहने हेलमेट, नहीं तो भरें जुर्माना
बाइक के पीछे बैठने वाले भी पहने हेलमेट, नहीं तो भरें जुर्माना

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सुरक्षित सफर के लिए खुद को सजग रहने की जरूरत है, लेकिन प्रचार-प्रसार के बावजूद युवा वर्ग में जागरूकता नहीं आ पा रही है। अब मार्ग दुर्घटनाओं की दर कम करने के उद्देश्य से यातायात निदेशालय लखनऊ व आइजी रेंज प्रयागराज कवींद्र प्रताप सिंह के निर्देश पर मार्च 2021 से बाइक के पीछे बैठने वालों पर भी सुरक्षा कवच हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

जिले में प्रतिमाह मार्ग दुर्घटनाओं में करीब पंद्रह जिदगियों का सफर सड़क पर ही खत्म हो रहा है और दो सौ से अधिक लोग घायल हो रहे हैं। खास बात ये है कि सर्वाधिक मार्ग दुर्घटनाएं दो पहिया वाहन चालकों के साथ ही हो रही है। इन दुर्घटनाओं की दर पर कमी लाने के लिए यातायात निदेशालय शासन ने सख्त बरतकर नई पहल की है, जिसके तहत अब बाइक चलाने वाले तो हेलमेट पहनेंगे ही, इसके साथ बाइक के पीछे बैठने वालों पर हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

सीओ यातायात संजय कुमार सिंह का कहना था कि प्रचार-प्रसार के बावजूद कुछ लोग नियमों का उल्लंघन कर लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाकर जान जोखिम में डाल रहे हैं। शासन के निर्देश पर बाइक चलाने वाले के साथ पीछे बैठने वालों पर भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

बिना हेलमेट वालों पर कार्रवाई शुरू

यातायात प्रभारी त्रिवेणी पांडेय का कहना था कि मार्ग दुर्घटना व मृत्युदर की दर कम करने के उद्देश्य से यातायात निदेशालय व आइजी प्रयागराज के निर्देश पर अब इसी माह के शुरुआत से बाइक के पीछे बिना हेलमेट के बैठने वालों के खिलाफ चेकिग अभियान चलाकर कार्रवाई शुरु कर दी गई है।

77 लाख जुर्माना में वसूली चार लाख

जनवरी व फरवरी 2021 के दो माह में चेकिग अभियान चलाकर यातायात पुलिस ने दो व चार पहिया की 6 हजार 379 गाड़ियों पर ई-चालान के जरिए करीब 77 लाख रुपये जुर्माना किया। इसमें 4 लाख 96 हजार रुपये वसूलकर जमा भी किया जा चुका है। अब यातायात पुलिस हेलमेट न पहनने वालों पर शिकंजा कस रही है।

पुलिस के जुर्माना पर एक नजर

प्रकार जुर्माना

बिना हेलमेट 1000 रुपये

तीन सवारी 1000

नशे में गाड़ी चलाना 3000

मोबाइल से बात 1000

नंबर न होने पर 5000

डीएल न होने पर 5000

बीमा न होने पर 2 000

तेज गाड़ी चलाना 2500

प्रदूषण 10 हजार

रजिस्ट्रेशन न होने 5 हजार से 10 हजार तक

chat bot
आपका साथी