प्रवासियों को मनरेगा में दें काम, पैसे की कमी नहीं

जागरण संवाददाता फतेहपुर मंगलवार को रोजगार गारंटी परिषद की बैठक ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जरिए वीडियो कांफ्रेसिग की। जिले की तरफ से केंद्रीय मंत्री एवं सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने प्रतिभाग किया। केंद्रीय मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मनरेगा से सभी प्रवासियों को रोजगार दिया जाए इसमें पैसे की कोई कमी नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 09:13 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 09:13 PM (IST)
प्रवासियों को मनरेगा में दें काम, पैसे की कमी नहीं
प्रवासियों को मनरेगा में दें काम, पैसे की कमी नहीं

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: मंगलवार को रोजगार गारंटी परिषद की बैठक केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जरिए वीडियो कांफ्रेसिग की। जिले की तरफ से केंद्रीय मंत्री एवं सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने प्रतिभाग किया। केंद्रीय मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मनरेगा से सभी प्रवासियों को रोजगार दिया जाए, इसमें पैसे की कोई कमी नहीं है।

कैबिनेट मंत्री श्री तोमर ने कहा कि कोविड-19 जैसी महामारी के संकट की घड़ी अभी टली नहीं है, देशवासियों को बहुत सतर्कता पूर्वक जीवन यापन करना होगा। बताया कि केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं जो मनरेगा मजदूरी के माध्यम से रोजगार देने के काम आ रहे हैं। मनरेगा मजदूरी एक वैकल्पिक रोजगार है जिस का कड़ाई से पालन सभी लोग अपने अपने यहां करवाएं। कहा कि मनरेगा मजदूरों की बीमा राशि बढ़ाकर दो लाख कर दी गई है, जो प्रधानमंत्री बीमा योजना में समाहित है। महिलाओं के लिए महिला समूह को भी रोजगार के अवसर देने के लिए धन दिया जा चुका है, प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में काम देकर वैकल्पिक रोजगार से जोड़ा जाए। राज्यमंत्री साध्वी ने कहा कि पंचायती राज मंत्रालय से भी धनमुक्त कर दिया गया है। इससे ऐसे समय में ग्राम पंचायत भवन का निर्माण कराए जा रहे हैं। इसके बाद सांसद ने पीडब्ल्यूडी डाक बंगले में बैठक कर कार्यकर्ताओं की समस्याओं का निस्तारण किया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष आशीष मिश्र, राजेंद्र निषाद, कार्यालय प्रवक्ता शिव प्रताप सिंह, योगेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी