पंद्रह दिन बाधित रहेगी गांवों की बिजली

जागरण संवाददाता फतेहपुर मंगलवार को तीसरे दिन राधानगर प्रेषण केंद्र के 63 एमवीए का ट्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 11:49 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2019 06:26 AM (IST)
पंद्रह दिन बाधित रहेगी गांवों की बिजली
पंद्रह दिन बाधित रहेगी गांवों की बिजली

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : मंगलवार को तीसरे दिन राधानगर प्रेषण केंद्र के 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर सहीं नहीं हो सका। इंजीनियरों की टीम ने ट्रांसफार्मर को खराब घोषित कर दिया है। विभाग का मानना है कि दो करोड़ की लागत वाले इस ट्रांसफार्मर को बदलने में पंद्रह दिन का समय लग सकता है। इस दौरान गांवों की आपूर्ति रोस्टर के अनुसार किया जाएगा।

पनकी पावर हाउस से शहर के राधानगर प्रेषण केंद्र को बिजली मिलती है। इसके बाद इसी के माध्यम से शहर और ग्रामीण के 46 विद्युत उपकेंद्रों की आपूर्ति की जाती है। प्रेषण केंद्र में 63 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे है। जिसमें सौभाग्य विद्युत योजना से 1.70 लाख और सामान्य योजना से 1.45 कनेक्शन पहले से थे। लेकिन अब 3.15 लाख कनेक्शन हो गए है। जिससे राधानगर प्रेषण केंद्र को विद्युत की आपूर्ति दो गुना करनी पड़ती है, लेकिन प्रेषण केंद्र में ट्रांसफार्मर नहीं लगाए गए। इससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो जाती है। वही डैमेज हुए ट्रांसफार्मर की व्यवस्था अभी नहीं हो पा रही है, जिससे पेयजल संकट गहराता जा रहा है। मामले पर अधीक्षण अभियता विद्युत राजीव कुमार का कहना था कि विभागीय उच्चाधिकारियों को प्रेषण के 63 एमवीए ट्रांसफार्मर के डैमेज होने की रिपोर्ट भेजी दी है। उन्होंने दावा किया कि डैमेज हुआ ट्रांसफार्मर जल्द ही बदल दिया जाएगा।

---

शहर को मिल रही, गांवों में हाहाकार

राधानगर प्रेषण केंद्र से शहर क्षेत्र के विद्युत उपकेंद्रों को बिजली मिल रही है, लेकिन गांवों के उपकेंद्रों को नहीं मिल रही है। इससे ग्रामीण पीने के पानी के लिए हैंडपंपों में सुबह से ही मारामारी करने लगते है। हालत यह है कि मवेशी तक प्यासे रह जा रहे है।

------

- कुल उपकेंद्र - 46

- शहर क्षेत्र में -5

- ग्रामीण इलाके में - 41

- गांवों में कटी रही बिजली -14 घंटे

chat bot
आपका साथी