दिन भर सूने रहते केंद्र, शाम को बढ़ जाता आंकड़ा

जागरण टीम फतेहपुर किसान की आइडी लगाकर धान खरीद में फर्जीवाड़ा करने वाला रैकेट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 11:12 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 11:12 PM (IST)
दिन भर सूने रहते केंद्र, शाम को बढ़ जाता आंकड़ा
दिन भर सूने रहते केंद्र, शाम को बढ़ जाता आंकड़ा

जागरण टीम, फतेहपुर : किसान की आइडी लगाकर धान खरीद में फर्जीवाड़ा करने वाला रैकेट जिले में कई साल से पैर जमाए हुए है। अधिकारियों की मिलीभगत कहे या फिर अनदेखी असोथर ब्लाक में दागी केंद्रों में खुला खेल चल रहा है। खरीद एजेंसियों ने यह केंद्र व्यापारियों के हाथ में बेंच दिया है जिससे इन केंद्रों में किसानों का नहीं धान नही खरीदा जाता। व्यापारी गांव-गांव जाकर 12 सौ रुपये प्रति क्विटल का धान खरीदकर केंद्र में किसानों की आइडी लगाकर 18सौ रुपये में बेंच कर लाखाों की कमाई कर रहे हैं। केंद्रों में धान खरीद न होने से खफा किसान धरना-प्रदर्शन कर रहे है। खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री के जिले में खरीद में हो रही मनमानी की जांच कराने की मांग बुलंद की जा रही है। फर्जीवाड़ा में चल रहे केंद्रों की जागरण ने पड़ताल की तो यह हालात नजर आए।

------------------

तौल मिली बंद

²श्य एक : नैफेड के बुधरामऊ खरीद केंद्र में धान की बोरे जरूर रखे मिले लेकिन केंद्र में न तो एक किसान मिला और न ही काटा-बांट लगे मिले। घर में केंद्र चला रहे केंद्र प्रभारी रामकुमार बाजपेई ने बताया कि सहालग में लेबर न मिलने से आज तौल नहीं हो पा रही है। आसपास के लोगों ने बताया कि इस केंद्र में किसान धान लेकर नहीं आते , केंद्र प्रभारी गांव जाकर धान खरीदते है और फिर केंद्र में बेंचते है।

-------------------

सोते मिले कर्मचारी

²श्य दो : कृषक हितकारी प्रोड्श्यूर कंपनी के बेसड़ी गांव के धान खरीद केंद्र में एक कर्मचारी सोते हुए मिला, केंद्र में एक भी किसान नहीं मिला। ग्रामीणों का कहना है कि यह सरकारी खरीद केंद्र या व्यापारी का खुद का कारोबार पता ही नहीं चल रहा। यहां तो गांव से खरीदा गया धान व्यापारी लाते है और रात में तौल कराते है, दिन भर केंद्र सूना पडृ़ा रहता है।

--------------------

चारपाई पर लेटे मिले केंद्र प्रभारी

²श्य तीन : ऐझी गांव पीसीयू के खरीद केंद्र एक बगीचे से संचालित हो रहा है। केंद्र प्रभारी चारपाई पर सोते मिले, पूछने पर कहते है कि जब कोई किसान आएगा तो तौल की जाएगी। पास में खड़े दो किसानों ने बताया कि सुबह-शाम तौल होती । केंद्र में सरकारी दाम पर नहीं प्रभारी सौदेबाजी कर कम दाम पर धान खरीदते हैं।

---------------------------

केंद्र में सन्नाटा, प्रभारी गायब

²श्य चार : यूपी स्टेट एग्रो के बेर्राव केंद्र में गुरुवार को एक भी किसान तौल के लिए नहीं आया। आसपास के लोगों ने बताया कि केंद्र में सन्नाटा पसरा रहता है, पता नहीं कैसे खरीद की जाती है कि कागज में खरीद के आंकड़े बढ़ते रहते है। केंद्र से प्रभारी नदारत मिले। एक कर्मचारी ने कहा कि तौल के लिए जो आता है उसका धान तौल दिया जाएगा।

-------------------------------

'धान खरीद केंद्रों का बराबर निरीक्षण कराया जा रहा है, असोथर के केंद्रों में हो रही अनियमितता की शिकायत यदि मिलती है तो मामले की जांच कराई जाएगी। ' पप्पू गुप्ता, एडीएम

chat bot
आपका साथी