सावधान! लक्षण नहीं उभर रहे, पर रिपोर्ट में निकला डेंगू

जागरण संवाददाता फतेहपुर लक्षण समझ में नहीं आ रहे फिर भी आपको डेंगू हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:49 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:49 PM (IST)
सावधान! लक्षण नहीं उभर रहे, पर रिपोर्ट में निकला डेंगू
सावधान! लक्षण नहीं उभर रहे, पर रिपोर्ट में निकला डेंगू

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : लक्षण समझ में नहीं आ रहे फिर भी आपको डेंगू हो सकता है। इसलिए किसी भी संभावना पर तुंरत चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। अब तक जिले में 29 डेंगू मरीज मिल चुके हैं, लेकिन ज्यादातर मामलो में लक्षण नहीं दिखे हैं। फिलहाल डाक्टर इसे डेंगू के रजिस्टेंस को कमजोर होना मान रहे हैं।

रविवार को जगदीशपुर सेंधरी गांव में राम कृपाल के आठ वर्षीय पुत्र अक्षत की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई है। यहां विजयीपुर पीएचसी की टीम ने पहुंच कर जांच की। बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ्य पाया गया। पिता ने टीम को बताया कि उसके बच्चे को न तो बुखार आया और न ही कोई ऐसा लक्षण जिससे वह किसी बीमारी का अंदेशा कर पाए। उधर, आलीमऊ में हथगाम सीएचसी की टीम ने कैंप लगाया, यहां पर 10 बुखार पीड़ित पाए गए हैं। इसी तरह सुल्तानपुर घोष में भी 15 बुखार रोगी मिले हैं। बिदकी तहसील के डुंडरा गांव में भी टीमों ने कैंप लगाकर मरीज देखे। जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी के अनुसार रविवार को भी 132 गांवों में साफ सफाई टीमें भेजी गईं। सीएमओ डा. राजेंद्र सिंह ने बताया कि डेंगू होने पर लक्षण न प्रदर्शित होना और रिपोर्ट में पाजिटिव होना इस बात का संकेत है कि डेंगू का लोड शरीर की इम्युनिटी पर कम असर कर रहा है। इसके कारण लक्षण तो नहीं आते हैं, लेकिन रिपोर्ट में पकड़ जाता है।

142 की स्लाइड और 17 नमूने भरे

रविवार को अलग-अलग 52 टीमों ने गांवों का भ्रमण किया। मलेरिया की आशंका पर इन टीमों ने 142 लोगों की स्लाइड बनाकर जांच की सभी की मलेरिया रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। संदेह के आधार पर 17 लोगों के सैंपल डेंगू जांच के लिए भरे गए हैं। इन्हें जांच के लिए कानपुर भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी