केंद्रों पर बैनर न बारदाना, किसान सहेजने में जुटा 'दाना'

जागरण टीम फतेहपुर इस बार गेहूं खरीद से प्राइवेट एजेंसियों को दूर रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 07:28 PM (IST)
केंद्रों पर बैनर न बारदाना, किसान सहेजने में जुटा 'दाना'
केंद्रों पर बैनर न बारदाना, किसान सहेजने में जुटा 'दाना'

जागरण टीम, फतेहपुर : इस बार गेहूं खरीद से प्राइवेट एजेंसियों को दूर रखा गया है। पीसीएफ, सहकारी समितियां, हाट शाखा, मार्केटिंग और मंडी समिति के माध्यम से ही गेहूं खरीद की जाएगी। गुरुवार से शुरू हो रही खरीद के लिए जिम्मेदार दिन भर माथापच्ची करते रहे लेकिन बिदकी क्षेत्र के ज्यादातर केंद्रों पर बोरे व बारदाना समेत अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण नहीं मिलीं। हालांकि अभी किसानों की उपज भी तैयार नहीं हुई, अभी किसान अपनी उपज को सहेजने में पूरे कुनबे के साथ जुटा हुआ है। वहीं खागा क्षेत्र में पोस्टर-बैनर, खाली बोरा, छन्ना व पंखा आदि की उपलब्धता के साथ ही केंद्र प्रभारियों ने खरीद से पहले की तैयारियां पूरी करने का दावा किया है। क्रय केंद्र में गेहूं खरीद की तैयारियों की बुधवार को की गई पड़ताल में क्रय केंद्रों में बैनर तक नहीं मिले। दृश्य-1

कृषि उत्पादन मंडी समिति पहली बार गेहूं खरीद करने जा रही है। बिदकी मंडी समिति को भी गेहूं की खरीद करनी है। मंडी सचिव का कार्यालय गेहूं खरीद होनी है, या नहीं इस बात से वाकिफ नहीं है। मंडी समिति कहां पर गेहूं खरीद करेगी, यह स्थान भी तय नहीं है। गेहूं खरीद का बैनर भी कहीं नहीं दिखा। हालांकि मंडी सचिव अनिल कुमार से जब मोबाइल पर बात की गई तो उन्होंने कहाकि अभी बोरे नहीं आए हैं। कांटा उनके पास है। मंडी में गेहूं की खरीद की जाएगी। यह खरीद गुरुवार से शुरू हो जाएगी। किसान गेहूं लाकर बेच सकता है।

दृश्य-2

बिदकी मार्केटिग दफ्तर अब भी नवीन गल्ला मंडी परिसर में गेहूं की खरीद करेगा। गुरुवार को खरीद की कोई तैयारी नहीं दिखाई पड़ी। खरीद स्थल पर सन्नाटा पसरा था। अभी गेहूं खरीद का बैनर नहीं लगाया गया है। हालांकि क्रय केंद्र प्रभारी संजीव कुमार ने कहाकि गेहूं खरीद के दो कांटे लगाए जाएंगे। हालांकि एक और कांटा लगाने का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेज दिया गया है। तीन कांटे होंगे तो किसानों को ही सुविधा रहेगी।

केंद्र प्रभारी धाता एलसी सरोज ने बताया कि पोस्टर-बैनर लगाया जा चुका है। बोरियां भी केंद्र पर मौजूद हैं। छन्ना व अन्य जरूरी सामग्री केंद्र पर पहले से ही मौजूद हैं। हथगाम केंद्र प्रभारी महेंद्र सिंह ने बताया कि खरीद से संबंधित सभी तैयारियां पूरी हैं। किशुनपुर व खागा विपणन शाखा में भी केंद्र प्रभारियों द्वारा जरूरी प्रबंध किए जाने का दावा किया जा रहा है। हालांकि मंडी सचिव दीपक कुमार ने बुधवार को शाम तक इस संबंध में कोई आदेश न मिलने की बात कही।

chat bot
आपका साथी