उपेक्षा के उबाल में अटकी रहीं सांसें

बिंदकी, संवाद सहयोगी : शोले के वीरू बने चांदपुर गांव के संतोष सिंह चौहान ने कई बार टंकी से कूद जाने

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 08:56 PM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 08:56 PM (IST)
उपेक्षा के उबाल में अटकी रहीं सांसें

बिंदकी, संवाद सहयोगी : शोले के वीरू बने चांदपुर गांव के संतोष सिंह चौहान ने कई बार टंकी से कूद जाने के लिए जर्जर रेलिंग में लटका। यह देख कर उसकी मां बेटे को बचाने के लिए चिल्लाते हुए बेहोश हो गई। प्रशासन की भी सांसे थम गई। पुलिस व प्रशासन ने आखिर वेट एंड वॉच का फार्मूला इस्तेमाल किया। जिसका नतीजा रहा कि युवक खुद ही सकुशल टंकी से उतर कर नीचे आ गया।

गुरुवार को चांदपुर संतोष चौहान गांव को सांसद आदर्श गांव में शामिल करने के लिए पानी टंकी में चढ़ा। युवक की इस हरकत के बाद पुलिस ने उसे नीचे उतारने का प्रयास किया। रात भर पुलिस इस इंतजार में रही कि किसी तरह युवक नीचे आ जाय। शुक्रवार को जब गांव के लोगों ने खुदकुशी करने वाले युवक का शव पानी टंकी के पास रख दिया तो मामला गंभीर हो गया। मौके प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारियों ने पानी टंकी में चढ़े युवक से बात की और फिर निष्कर्ष निकाला कि 'वेट एंड वॉच' के फार्मूला अख्तियार किया जाय। प्रशासन के सामने दिक्कत यह थी कि मोहर्रम के समय यह नई समस्या खड़ा हो गई।

आखिर प्रशासन का फार्मूला कामयाब रहा। युवक को मनोबल बढ़ाने वाले गांव के लोग भाजपा के आला नेताओं के लगातार संपर्क थे। भाजपा विधायक विक्रम सिंह, सांसद साध्वी निरंजन ज्योति का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतिनिधि मंडल पहुंचा। आखिर में भाजपा जिलाध्यक्ष के पैड में विकास करने, गांव वालों पर कोई कार्रवाई न होने की बात लिखकर दी गई। फिर युवक नीचे आने को तैयार नहीं हुआ। इससे खींझ कर आखिर प्रशासन व नेता मौके से हट गए। तब युवक ने पैतरा बदला और नीचे उतर आया। उसने कई बार नीचे कूदने के लिए पैर लटका दिए। इस पर मौके पर मौजूद उसकी मां कुन्नी दहाड़ मार कर रोई ओर बेहोश हो गई।

----------------

::मौके में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जाफरगंज व बिंदकी सर्किल का पूरा पुलिस फोर्स बुला लिया गया था। फायर ब्रिगेड का दस्ता मौजूद रहा।

::प्रशासन पानी टंकी में चढ़े युवक पर कोई दबाव न बना पाए। जैसे ही मौके पर पुलिस फोर्स बढ़ा गांव से निकल कर महिलाएं व बच्चे काफी संख्या में मौके में पहुंच गई।

::सठिगवां से चांदपुर को जाने वाली सड़क को पानी टंकी के सामने काटे डालकर जाम कर दिया गया। इस कारण एसडीएम सीओ सहित पूरे फोर्स को एक किमी कच्चे रास्ते से घूमकर मौके पर पहुंचना पड़ा।

chat bot
आपका साथी