Move to Jagran APP

Water Crisis In UP: चंदौली के इस गांव में गहराया जल संकट, खराब हैंडपंपों की नहीं हो रही मरम्मत; अधिकारी भी मौन

विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत मलेवर के मलेवरिया गांव में 19 हैंडपंप लगे हैं जिसमें से दस हैंडपंप पूरी तरह से खराब हैं और तीन हैंडपंप विद्यालय में लगे हैं जिसमें सबमर्सिबल पंप भी लगाया गया है और बाकी हैंडपंपों में सबमर्सिबल लगाया गया है लेकिन गांव वालों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। मलेवरिया गांव की महिलाएं दो किलोमीटर दूर गोलाबाद बांध की...

By Pradeep Kumar Upadhyay Edited By: Riya Pandey Published: Sun, 26 May 2024 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 04:34 PM (IST)
एक किलोमीटर दूर कुएं से पानी लाने को मजबूर

संवाद सूत्र, नौगढ़ (चंदौली)। Water Crisis: पहाड़ी क्षेत्र में भीषण गर्मी से जलस्तर काफी नीचे चला गया है। एक तरफ कुएं सूख गए हैं, वहीं खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत भी नहीं कराई जा रही है जिससे ग्रामीणों को पानी लेने के लिए एक से दो किलोमीटर दूर पैदल चलकर दूसरी बस्तियों से जाना पड़ रहा है।

जिम्मेदार अधिकारी मौन बैठे हैं और ग्रामीणों की समस्याओं को दरकिनार कर रहे हैं। फाइलों में पानी की समस्या का समाधान कर दे रहे हैं।

विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत मलेवर के मलेवरिया गांव में 19 हैंडपंप लगे हैं जिसमें से दस हैंडपंप पूरी तरह से खराब हैं और तीन हैंडपंप विद्यालय में लगे हैं जिसमें सबमर्सिबल पंप भी लगाया गया है और बाकी हैंडपंपों में सबमर्सिबल लगाया गया है, लेकिन गांव वालों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। मलेवरिया गांव की महिलाएं दो किलोमीटर दूर गोलाबाद बांध की तलहटी में स्थित कुएं से सिर पर बाल्टी और डिब्बा रखकर पानी ला रही हैं।

दो किलोमीटर दूर है कुआं

हैंडपंप मरम्मत के लिए कई बार ग्राम प्रधान और खंड विकास अधिकारी से भी शिकायत की गई। न ही हैंडपंप की मरम्मत हुई और न ही समय पर टैंकर का ही संचालन किया जा रहा है। राम अवतार, मिट्ठू चौहान, मोहन प्रजापति, खरगून, रामलखन, लल्लन यादव, राधेश्याम चौहान, गोपू सिंह, चंद्रमा सिंह के दरवाजे पर लगा हैंडपंप पूरी तरह से बिगड़ चुका है। भैरव के दरवाजे पर लगे हैंडपंप से गंदा पानी निकल रहा है। गांव में एक ही कुआं बचा है, जो दो किलोमीटर दूर है।

ग्रामीणों को झेलना पड़ेगा जल संकट

ग्रामीणों ने बताया कि हैंडपंप शीघ्र ठीक नहीं कराया गया तो बढ़ रहे तापमान में जल का संकट ग्रामीणों को झेलना पड़ेगा। चेतावनी दी कि जल्द ही हैंडपंपों का मरम्मत नहीं कराया गया तो ब्लाक मुख्यालय और तहसील मुख्यालय का घेराव करेंगे।

यह भी पढ़ें- Azamgarh News: परिवहन विभाग ने फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए उठाया कदम, अब बिना आधार कार्ड के नहीं होगा कोई काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.