चिलांका व छपट्टी में जरूरतमंदों के नहीं बने आवास

संवाद सहयोगी, कायमगंज : निकायों में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए अरबों रुपये का बजट खर्च ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 10:59 PM (IST)
चिलांका व छपट्टी में जरूरतमंदों के नहीं बने आवास
चिलांका व छपट्टी में जरूरतमंदों के नहीं बने आवास

संवाद सहयोगी, कायमगंज : निकायों में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए अरबों रुपये का बजट खर्च हो रहा है, लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। हाल यह है कि बजट न मिलने से कई इज्जतघर अधूरे पड़े हैं। वहीं सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने से वार्डो की स्थिति नरकीय हो चुकी है।

नगर के राजीवनगर वार्ड के मोहल्ला छपट्टी में पात्र लाभार्थियों के प्रधानमंत्री योजना में आवास नहीं बने, जबकि वार्ड में अनेकों परिवार झोपड़ी व मोमियां के नीचे जीवनयापन कर रहे हैं। स्वीकृत इज्जतघरों के निर्माण के लिए सिर्फ पहली किस्त के चार हजार रुपये ही मिले हैं, जिससे करीब एक दर्जन घरों में इज्जतघर अधूरे पड़े हैं। जलापूर्ति दुरुस्त करने को वार्ड में बने नलकूप कक्ष की जमीन धंसक गई है। इससे कक्ष के साथ पड़ोस के घर को भी भारी खतरा है, लेकिन नगर पालिका प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। नागरिकों का दर्द..

मोहल्ला छपट्टी की प्रेमवती पत्नी स्व: सुधीर कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास के निर्माण के लिए आवेदन किया, लेकिन अन्य वार्डों में आवास बन गए। उनके आवास के बारे में कोई सही जानकारी नहीं दे रहा। इसलिए वह कच्ची झोपड़ी में परिवार के साथ रह रहीं है। मोहल्ला छपट्टी की निर्मला ने बताया कि करीब डेढ़ वर्ष पहले सड़क खोदकर पाइप लाइन डाली गई तभी से गलियां ऊबड़-खाबड़ पड़ी है। नालियों व सड़कों की सफाई तो होती है, लेकिन कई घरों में इज्जतघर न होने से गंदगी नाली में बहा दी जाती है। इससे मोहल्ले में दुर्गंध फैली रहती है। मोहल्ला चिलांका निवासी रमेश ने बताया कि उनके घर के पास जो ट्यूबवेल की बो¨रग का कक्ष है, वहां पहले पुराना कुआं था। कुआं बैठने व लीकेज पाइप लाइन का पानी रिसते रहने से कक्ष का फर्श खतरनाक तरीके से धंसक गया है। जिससे इस कक्ष व उनके मकान के ढहने का खतरा है। मोहल्ला चिलांका के ही बालकराम ने बताया कि इसी ट्यूबवेल कक्ष के सामने लगा बिजली का पोल टूटा व झुका है। संकरी गली में जगह भी घेरे है, जिससे लोगों को भारी परेशानी भी है। यदि इस पोल को वहां से उखाड़कर ट्यूबवेल वाली साइड में लगा दिया जाए, तो सुविधाजनक होगा। वार्ड की हो रही है उपेक्षा

सभासद रामप्रकाश बाथम ने बताया कि वैसे तो उनके वार्ड में पेयजल, सफाई व स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था दुरुस्त है। लेकिन उनके वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना व इज्जतघर निर्माण की स्थिति संतोषजनक नहीं है। अन्य निर्माण व विकास कार्यों के प्रति भी उनके वार्ड की उपेक्षा की जा रही है।

chat bot
आपका साथी