अयोध्या में मंदिर-मस्जिद मामले की सुलह को एक और झटका

आज अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि तथा शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड अध्यक्ष वसीम रिजवी के बीच होने वाली वार्ता रद हो गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 19 Nov 2017 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Nov 2017 06:04 PM (IST)
अयोध्या में मंदिर-मस्जिद मामले की सुलह को एक और झटका
अयोध्या में मंदिर-मस्जिद मामले की सुलह को एक और झटका

फैजाबाद (जेएनएन)। अयोध्या में राम जन्मभूमि तथा बाबरी मस्जिद की जमीन को लेकर चल रहे विवाद के मामले को कोर्ट के बाहर बातचीत से सुलझाने के मामले को झटके पर झटका लगता जा रहा है। आज भी यहां पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि तथा शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड अध्यक्ष वसीम रिजवी के बीच होने वाली वार्ता रद हो गई। 

अयोध्या में बीते हफ्ते से श्रीराम मंदिर व बाबरी मस्जिद मामले में जोरदार पैरवी हो रही है। पहले वहां पर संतों की जुटान हुई। शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने भी उसी दिन संतों से भेंट करने की योजना बनाई, वह अयोध्या पहुंचे भी, लेकिन संतों से वार्ता नहीं हो सकी। इसके बाद वसीम रिजवी इलाहाबाद गए और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि से मुलाकात की। इसके बाद आध्यात्मिक गुरु आर्ट ऑफ लिविंग के श्रीश्री रविशंकर अयोध्या पहुंचे। इनके प्रयास भी बेनतीजा रहे। 

आज अयोध्या में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष मंहत नरेंद्र गिरि तथा वसीम रिजवी के बीच वार्ता होनी थी। इस वार्ता से पहले ही रिजवी को झटका लग गया। महंत नरेंद्र गिरि ने अयोध्या यात्रा को रद कर दिया। इसके बाद वसीम रिजवी की भी यात्रा रद हो गई। अयोध्या में पूर्व सांसद तथा राम जन्मभूमि न्यास के राम विलास दास वेदांती के आवास पर होने वाली बैठक को लेकर अयोध्या के संतो में मतभेद है। 

इनके आवास पर होने वाली बैठक को लेकर हिंदू पक्षकार महंत धर्मदास ने ऐतराज जताया था। उन्होंने रामविलास दास वेदांती के आवास पर होने वाली बैठक नर नाराजगी व्यक्त की थी। इसके बाद नरेंद्र गिरि का कार्यक्रम रद किया गया। 

महंत नरेंद्र गिरि महाराज की अयोध्या यात्रा पर विवाद सामने आ गया। आम सहमति के सम्बन्ध में डॉ राम विलास वेदांती के आवास पर प्रस्तावित बैठक को लेकर अयोध्या के संतों में दो फाड़ हो गए।  अदालत में हिंदू पक्षकार महंत धर्मदास ने वहाँ की बैठक पर ऐतराज जताकर बैठक का बहिष्कार करने की धमकी दी है। उन्होंने यह ऐतराज डॉ वेदांती के आवास पर बैठक को लेकर जताया है।

इसी के चलते महंत नरेंद्र गिरि महाराज ने अयोध्या यात्रा स्थगित करने का मन बना लिया। दूसरी ओर शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष आज वेदांती से मुलाकात करेंगे। बताते चलें कि इसी दिन डॉ वेदांती के आवास पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि और वसीम रिजवी की बैठक प्रस्तावित थी। अब विवाद और स्थगन की तलवार लटक गई। 

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव ने कहा-भगवान श्रीराम तो सिर्फ उत्तर भारत में पूजे जाते हैं

श्रीराम के जन्मस्थली पर उनका भव्य मंदिर बनाने को लेकर हिंदू व मुस्लिम पक्षकारों के बीच आम सहमति बनाने का प्रयास बार बार विवादों की भेंट चढ़ जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चाय बेचने वाले नहीं चला पा रहे देश: अबु आजमी

मामला सुलझाने पूर्व न्ययाधीश से लेकर ब्यूरोक्रेट तथा आध्यात्मिक संत से लेकर मंत्री व महंत महंत कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने वाला लेखपाल निलंबित

सभी लोग यही प्रयास कर रहे हैं कि अयोध्या के मसले का कोई सर्वमान्य हल निकल आये। इसके बाद भी विवाद मामले का पीछा ही नहीं छोड़ रहा है। इसी कड़ी में आज महंत नरेन्द्र गिरि महाराज का अयोध्या दौरा अनचाहे विवाद के घेरे में आ गया।

chat bot
आपका साथी