गांवों में कल से लगेंगे किसान क्रेडिट कार्ड कैंप

अयोध्या किसान सम्मान निधि से आच्छादित किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप लगना शुरू है। सोमवार को कैंप का पहला दिन रहा। कैंप में किसान सम्मान निधि से आच्छादित किसानों से किसान क्रेडिट के लिए फार्म भराने की प्रक्रिया शुरू है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:03 AM (IST)
गांवों में कल से लगेंगे किसान क्रेडिट कार्ड कैंप
गांवों में कल से लगेंगे किसान क्रेडिट कार्ड कैंप

अयोध्या : किसान सम्मान निधि से आच्छादित किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप लगना शुरू है। सोमवार को कैंप का पहला दिन रहा। कैंप में किसान सम्मान निधि से आच्छादित किसानों से किसान क्रेडिट के लिए फार्म भराने की प्रक्रिया शुरू है।

उप निदेशक कृषि डॉ. अशोक कुमार के अनुसार विशेष अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर तीन दिवसीय कैंप 19 से 21 फरवरी को लगेगा। कैंप में पंचायत सचिव, लेखपाल, एटीएम व बीटीएम को लगाया गया है। उप निदेशक के अनुसार तीन लाख रुपये तक के किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लेने के लिए सर्विस चार्ज बैंक नहीं वसूलेगा। किसानों को पहली बार यह सहूलियत दी गई है। जिले में लगभग दो लाख 51 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। करीब एक लाख 61 हजार किसान क्रेडिट कार्ड इनमें से आच्छादित है। लगभग एक लाख किसानों का क्रेडिट कार्ड बनना है।

जिला कृषि अधिकारी बीके सिंह के अनुसार कैंप में आए आवेदनों का निस्तारण संबंधित बैंकों को 14 दिन में करना है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान खेती-किसानी के लिए ऋण ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी