Kartik Mela in Ayodhya: प्राचीन पंचकोसी परिक्रमा में संतों का तांंता, कड़ी सुरक्षा के घेरे में रामनगरी

अयोध्या कार्तिक मेले का दूसरा बड़ा पर्व प्राचीन पंचकोसी परिक्रमा। परिक्रमा मार्ग की हुई सड़क चेकिंग। डीआइजी ने ड्यूटी प्वाइंटों का लिया जायजा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार कार्तिक मेले में बाहरी श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति नहीं।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 11:13 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 12:02 PM (IST)
Kartik Mela in Ayodhya: प्राचीन पंचकोसी परिक्रमा में संतों का तांंता, कड़ी सुरक्षा के घेरे में रामनगरी
अयोध्या : कार्तिक मेले का दूसरा बड़ा पर्व प्राचीन पंचकोसी परिक्रमा। परिक्रमा मार्ग की हुई सड़क चेकिंग।

अयोध्या, जेएनएन। पंचकोसी परिक्रमा के रूप में कार्तिक मेले का दूसरा बड़ा पर्व बुधवार भोर 4:29 बजे से प्रारंभ हुआ। बड़ी संख्या में स्थानीय और संत महंत पंचकोसी परिक्रमा कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार कार्तिक मेले में बाहरी श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति नहीं है। मेले को लेकर तैयार की गई गाइडलाइन का सुरक्षा तंत्र कठोरता से अनुपालन करा रहा है। यही वजह है कि इस बार चौदहकोसी परिक्रमा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम रही। लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मास्‍क भी निश्‍शुल्क वितरण किया जा रहा है।  

पंचकोसी परिक्रमा में भी पुलिस का कड़ा पहरा देखने को मिलेगा। चौदहकोसी की अपेक्षा पंचकोसी परिक्रमा की परिधि छोटी होने की वजह से बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल होते हैं। इसलिए पंचकोसी में भीड़ नियंत्रण पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। पंचकोसी परिक्रमा से पूर्व मंगलवार को डीआइजी दीपक कुमार ने रामनगरी का भ्रमण कर सुरक्षा प्वाइंटों को देखा। सुरक्षा कर्मियों को सतर्क रहने की हिदायत दी। उन्होंने कहाकि श्रद्धालुओं के साथ पुलिस मददगार की भूमिका में नजर आनी चाहिए। कोरोना संक्रमण को देखते हुए खुद की सुरक्षा रखते हुए पूरी निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन करें। 

रामकथा संग्रहालय में डीआइजी दीपक कुमार एवं डीएम अनुज झा ने परिक्रमा की पूर्व बेला में संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ ब्रीफिंग की। इस दौरान व्यवस्था संबंधी हिदायत दिए जाने के साथ दोनों आलाधिकारियों ने कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया। डीआइजी ने रेलवे क्रासिंग और संकरे रोड पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने कहाकि पुलिस के जवाब पूरी मुस्तैदी से कर्तव्य का निर्वहन करें। इस दौरान ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी अधिकारियों का मोबाइल नंबर सुनिश्चित कराने पर जोर दिया गया। बैठक में एडीएम सिटी डॉ. वैभव शर्मा, सीडीओ प्रथमेश कुमार, एसपी सिटी विजयपाल सिंह आदि मौजूद रहे। 

 

रामनगरी की ओर डायवर्ट यातायात  पंचकोसी परिक्रमा के अवसर पर 24 नवंबर से परिक्रमा की समाप्ति तक निम्न व्यवस्था लागू ।  शहरी क्षेत्र से अयोध्या की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सभी वाहन बेनीगंज तिराहे तक ही आएंगे।  बूथ नंबर चार तिवारी का पुरवा से सभी प्रकार के वाहनों का पंचकोसी परिक्रमा मार्ग की ओर प्रवेश प्रतिबंधित।   दर्शननगर चौराहा से आसिफबाग चौराहा-विद्याकुंड की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित।  लकड़मंडी से अयोध्या की तरफ सभी प्रकार का वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित।  गोंडा, बस्ती, गोरखपुर से आने वाले सभी प्रकार के वाहन नये सरयू पुल ओवरब्रिज से होकर बाईपास की ओर जाएंगे।  साकेत पेट्रोल पंप से सभी प्रकार के वाहनों का नयाघाट की तरफ एवं बालू घाट बैरियर से रामघाट चौराहा की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित ।  हाईवे पर मोहबरा कट से मोहबरा बाजार की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित।  बेनीगंज तिराहा से जालपा चौराहे की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित । 

वाहन पार्किंग साकेत पेट्रोल पंप के पास गोरखपुर सर्विसलेन पर खाली पड़ा भूखंड  सत्यदेव तिवारी के खेत के आगे खाली पड़ा मैदान  बालू घाट बरेहटा के आगे खाली पड़ा स्थान  रामसेवकपुरम के पास खाली पड़ा मैदान  साकेत पेट्रोल पंप बैरियर से हनुमानगुफा के मध्य इंटरलॉकिंग स्थल। 

chat bot
आपका साथी