पोंजी कंपनियों ने अयोध्या मंडल से ठगी भारी रकम

अयोध्या पोंजी कंपनियों ने सिर्फ अयोध्या ही नहीं बल्कि मंडल के अन्य जिलों को भी लूट डाला है। अयोध्या मंडल से कई हजार करोड़ रुपये की ठगी होने की संभावना जाहिर की जा रही है। रकम यदि इसका अंदाजा लगाए जाए तो आंकड़ा ढाई हजार करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। पुलिस ने छह माह के भीतर जिले में 13 पोंजी कंपनियां चिह्नित की हैं जिनका नेटवर्क उत्तर प्रदेश के बाहर भी होना पाया गया है। अधिकांश कंपनियों पर मुकदमा दर्ज हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 06:06 AM (IST)
पोंजी कंपनियों ने अयोध्या मंडल से ठगी भारी रकम
पोंजी कंपनियों ने अयोध्या मंडल से ठगी भारी रकम

अयोध्या : पोंजी कंपनियों ने सिर्फ अयोध्या ही नहीं बल्कि मंडल के अन्य जिलों को भी लूट डाला है। अयोध्या मंडल से कई हजार करोड़ रुपये की ठगी होने की संभावना जाहिर की जा रही है। रकम यदि इसका अंदाजा लगाए जाए तो आंकड़ा ढाई हजार करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। पुलिस ने छह माह के भीतर जिले में 13 पोंजी कंपनियां चिह्नित की हैं, जिनका नेटवर्क उत्तर प्रदेश के बाहर भी होना पाया गया है। अधिकांश कंपनियों पर मुकदमा दर्ज हो चुका है। इन कंपनियों ने अयोध्या के अतिरिक्त सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी, लखनऊ, गोंडा, बस्ती आदि जिलों में अपना मायाजाल फैलाकर लोगों को ठगा है। कुमारगंज में संचालित एक पोंजी कंपनी का मालिक नाजिम अली शेख इन दिनों दुबई में शरण लिए है। ठगी के इस खेल के पीछे देश विरोधी तत्वों को भी मदद पहुंचाए जाने की आशंका है। इसलिए कार्रवाई की जद में आईं पोंजी कंपनियों के संचालक व उससे जोड़े लोगों के पासपोर्ट की जांच का निर्देश भी दिया गया है। इसमें खुफिया विभाग की भी मदद ली जा रही है। हाल ही में सामने आये अनी ग्रुप पर 30 करोड़ गबन का आरोप है, जबकि निवेशकों ने 1700 करोड़ रुपये हड़पे जाने की आशंका जाहिर की है। वहीं मां मीडिया परिवार लिमिटेड पर 200 करोड़ रुपये हड़पने की आशंका खुद पुलिस जाहिर कर चुकी है। गत वर्ष 19 अप्रैल को कुमारगंज पुलिस ने एलबीआरवाइ कंपनी के संचालक अंकित अग्रहरि को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। अंकित वही शख्स है, जिसने खुद को सुल्तानपुर का कोयला व्यवसायी बताते हुए दस मार्च 2019 को लखनऊ के गोसाईंगंज थाना के दरोगा पवन मिश्र, आशीष तिवारी व सिपाही प्रदीप सिंह सहित सात लोगों के खिलाफ डकैती का मुकदमा दर्ज कराया था। अंकित के कमरे से पुलिस ने करोड़ों रुपये बरामद किये थे।

..............

पोंजी कंपनियों पर नकेल कसने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। शिकायत मिलने पर तत्परता से कार्रवाई की जा रही है। अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए भी निर्देशित किया गया है।

आशीष तिवारी, एसएसपी अयोध्या

chat bot
आपका साथी