अधिकारों पर अतिक्रमण से भड़के बैंककर्मी रहे हड़ताल पर

क्चड्डठ्ठद्म द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य श्रठ्ठ ह्यह्लह्मद्बद्मद्गक्चड्डठ्ठद्म द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य श्रठ्ठ ह्यह्लह्मद्बद्मद्गक्चड्डठ्ठद्म द्गद्वश्चद्यश्र4द्गद्गह्य श्रठ्ठ ह्यह्लह्मद्बद्मद्ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 11:14 PM (IST)
अधिकारों पर अतिक्रमण से भड़के बैंककर्मी रहे हड़ताल पर
अधिकारों पर अतिक्रमण से भड़के बैंककर्मी रहे हड़ताल पर

अयोध्या : ट्रेड यूनियन के अधिकारों में सरकार के अतिक्रमण व बदलाव से भड़के बैंक कर्मचारी मंगलवार को हड़ताल पर रहे। इस दौरान इक्का-दुक्का बैंकों को छोड़कर सभी बैंक के कर्मचारियों ने हड़ताल करते हुए पूरी तरह से कामकाज ठप कर दिया। अन्य मांगों को लेकर भी यूपी बैंक इंप्लाइज यूनियन सरकार पर हमलावर रहे। सौ करोड़ के कारोबार प्रभावित होने का दावा किया गया। चेक का भुगतान नहीं हो सका। क्लीयरेंस हाऊस में कामकाज ठप रहा।

इससे पहले यूपी बैंक इम्पलाइज यूनियन के पदाधिकारी व कर्मचारी एकत्र हुए और बैंक-दर-बैंक पदाधिकारियों का जत्था पहुंचा। बैंकों को बंद करने का आग्रह करता रहा। कई बैंक बंद कराए गए। एसबीआइ स्थित क्लीयरेंस हाउस भी बंद कराया गया। भारतीय स्टेट बैंक में कामकाज हुआ पर हड़ताल वालों को समर्थन का एलान किया गया। जुलूस की शक्ल में पदाधिकारी व कर्मचारी सेंट्रल बैंक पहुंचे, जहां सभा हुई। हड़ताल की अगुवाई जिलाध्यक्ष केके रस्तोगी व मंत्री सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने की। मंत्री सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि ट्रेड्स यूनियनों के अधिकारों में बदलाव का जबर्दस्त विरोध होगा। कहा कि ईपीएफ 12 फीसद से घटाने का कुचक्र हो रहा है। बोनस को समाप्त करने की तैयारी है। फिक्स टर्म इम्पलायमेंट योजना लागू करने जा रही है, जिससे कर्मचारी का बोनस, फंड प्रभावित होगा। अध्यक्ष केके रस्तोगी ने कहा कि पुरानी पेंशन नीति की मांग करते हैं। बैंकों के विलय व निजीकरण पर विरोध दर्ज किया। उन्होंने एनपीए वसूली की मांग की। सभा को संबोधित करने वालों में आरएस दुबे, सुरेश कुमार, रवींद्र, रामप्रीत, रामप्रकट, रामगोपाल, दिनेश तिवारी, सुनील कुमार, जितेंद्र, पवन ¨सह, सलमान, रामचंद्र यादव, रमेश वर्मा, अशोक मिश्र, रामकिशन आदि रहे। हड़ताल को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन का भी समर्थन रहा।

--------- पीएनबी के क्षेत्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन -मांगों को लेकर पीएनबी के क्षेत्रीय कार्यालय पर लाल सलाम के नारे गूंजते रहे। सभी ने कहा कि यदि सरकार मांगों को पूरा नहीं करेंगी तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। इस दौरान क्षेत्रीय कार्यालय पर खासी संख्या में कर्मचारी जमा रहे।

---- एटीएम के गिरे रहे शटर -हड़ताल की चपेट में एटीएम में आए। कई बैंकों पर ताले के साथ उसके अधिकांश एटीएम के शटर गिरे रहे। ग्राहक परेशान रहे। एचडीएफसी व आइसीआइ बैंकों में कामकाज प्रभावित रहा।

chat bot
आपका साथी