जिले में 15 केंद्रों पर होगा 11 को वैक्सीनेशन का ड्राई रन

आगामी 11 जनवरी को जिले में 15 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा.

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 12:15 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 12:15 AM (IST)
जिले में 15 केंद्रों पर होगा 11 को वैक्सीनेशन का ड्राई रन
जिले में 15 केंद्रों पर होगा 11 को वैक्सीनेशन का ड्राई रन

अयोध्या: आगामी 11 जनवरी को जिले में 15 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा। ये वही केंद्र हैं, जहां वास्तव में वैक्सीन लगाई जाएगी। शहरी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, जिला, महिला व श्रीराम चिकित्सालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीकापुर, हरिग्टनगंज, खंडासा, सोहावल, मसौधा, मिल्कीपुर, पूराबाजार, मयाबाजार, तारुन, बीकापुर व मवई में डाईरन किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर दो-दो सत्रों में टीकाकरण का रिहर्सल होगा। हर सत्र में 15-15 लोगों को वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। वहीं वैक्सीनेशन के लिए सीरिज भी आ गई है। संभावना जताई जा रही है कि 11 जनवरी के बाद वैक्सीन भी उपलब्ध हो जाएगी। इसको लेकर शुक्रवार को मंडलायुक्त कार्यालय में जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारियों, टीकाकरण अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों, वैक्सीनेटर्स आदि का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

डीएम ने कहाकि पिछले ड्राईरन में सामने आई कमियों को इस बार दूर करना है। उन्होंने वैक्सीनेशन से जुड़े कर्मियों का वाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया। इसी ग्रुप पर वैक्सीनेशन से संबंधित निर्देशों को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित कर्मियों को ड्राईरन के लिए सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर ड्यूटी स्थल पर पहुंचने व वैक्सीनेटर टीम को अपने मोबाइल में एप्लीकेशन को डाउनलोड कर क्रियाशील रखने के निर्देश दिए। टीकाकरण में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला कंट्रोल रूम के नंबर 7081670802 पर संपर्क किया जा सकता है। प्रशिक्षण में सीडीओ प्रथमेश कुमार, सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरके देव ने वैक्सीनेशन में बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि वैक्सीनेटर अपने पास उचित मात्रा में वैक्सीन, मास्क, सैनिटाइजर, बायो मेडिकल वेस्ट बैग्स व अन्य सभी आवश्यक सामान अनिवार्य रूप से रखें। ड्राईरन का जायजा लेंगे मंत्री

अयोध्या : आगामी 11 जनवरी को होने वाले ड्राईरन का जायजा लेने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण व मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री जयप्रताप सिंह भी आएंगे। सोमवार को वे दोपहर एक बजे जिला चिकित्सालय एवं दो बजे मसौधा में कोविड वैक्सीनेशन के ड्राईरन का निरीक्षण करेंगे।

chat bot
आपका साथी