रचनात्मक क्षमता का विकास करतीं प्रतियोगिताएं

राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सांस्कृतिक सप्ताह के तीसरे दिन रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 06:03 AM (IST)
रचनात्मक क्षमता का विकास करतीं प्रतियोगिताएं
रचनात्मक क्षमता का विकास करतीं प्रतियोगिताएं

जासं, इटावा : राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सांस्कृतिक सप्ताह के तीसरे दिन रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन प्रभारी और समारोहक सुश्री चन्द्रप्रभा के संयोजन में छात्राओं ने एक से एक बेहतरीन रंगोली बनाई। डॉ. अजय दुबे, डॉ. रमाकांत राय और सुश्री सपना वर्मा की निर्णायक समिति ने शिखा की रंगोली को प्रथम, करिश्मा को द्वितीय और सपना को तृतीय स्थान के लिए चुना। कल्पना के रंगोली को सांत्वना पुरस्कार मिला।

प्रतियोगिता के विजेताओं के नाम की घोषणा करते हुए प्राचार्य डॉ. रिपुदमन सिंह ने कहा कि ऐसे आयोजन बच्चों की रचनात्मक क्षमता का विस्तार करते हैं। यह रचनात्मकता हमारे विश्वास को ²ढ़ करते हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारे अध्ययन का हिस्सा है। महाविद्यालय में छात्राओं के कौशल विकास के लिए राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र के तत्वावधान में 15 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अचार, मुरब्बा, जैम, जैली आदि बनाने का तरीका सिखाया जा रहा है। कार्यशाला में 67 छात्राओं का प्रशिक्षण चल रहा है। सबसे खूबसरत रही हेमलता की मेहंदी

सांस्कृतिक सप्ताह के दूसरे दिन मेहंदी रचना की प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें 24 छात्राओं ने प्रतिभागिता की। निर्णायक मंडल में दुर्गेशलता भगत, सुश्री रेखा एवं सपना वर्मा ने हेमलता शर्मा को मेहंदी की खूबसूरत रचना में प्रथम स्थान, प्रिया गुप्ता को द्वितीय और प्रियंका शंखवार को तृतीय स्थान दिया। प्रतियोगिता में मेहंदी रचना में डिजाइन और स्पष्टता पर अंक रखे गए थे। प्रिया शंखवार की रचना में विवाह संस्कार की झलक थी और मेहंदी की डिजाइन उसी को समर्पित थी।

chat bot
आपका साथी