ग्रामीणों का लेनदेन आसान करेंगी बैंक सखी

स्वयं सहायता समूहों तथा ग्रामीणों का बैंकों से लेन-देन आसान करने के लिए जनपद की बड़ी आबादी की ग्राम पंचायत स्तर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन की ओर से बैंक सखी तैनात की जाएंगी। बैंक सखी डिजिटल तथा ऑनलाइन लेन-देन करेंगी। इसी के साथ ग्रामीणों को बैंकिग सेवा के प्रति

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 10:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 10:44 PM (IST)
ग्रामीणों का लेनदेन आसान करेंगी बैंक सखी
ग्रामीणों का लेनदेन आसान करेंगी बैंक सखी

जागरण संवाददाता, इटावा : स्वयं सहायता समूहों तथा ग्रामीणों का बैंकों से लेन-देन आसान करने के लिए जनपद की बड़ी आबादी की ग्राम पंचायत स्तर पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन की ओर से बैंक सखी तैनात की जाएंगी। बैंक सखी डिजिटल तथा ऑनलाइन लेन-देन करेंगी। इसी के साथ ग्रामीणों को बैंकिग सेवा के प्रति जागरूक करेंगी। ग्रामीणों और समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए बैंक सखी बैंक शाखा के मध्य कड़ी बनकर कार्य करेंगी। इससे ग्रामीणों को बैंक शाखा आवागमन नहीं करना पड़ेगा।

आजीविका मिशन जनपद के ग्रामीण क्षेत्र के महिला समूहों ही नहीं अपितु जनधन खाता धारक महिलाओं, किसानों तथा विभिन्न तरह की पेंशन वाले वृद्ध स्त्री-पुरुषों की सुविधा के लिए बैंक सखी का चयन करेगा। बैंक सखी के लिए चयन में बैंकिग कार्य, ऑन लाइन सिस्टम से लेन-देन तथा डिजिटल लेन-देन करने सक्षम होना जरूरी है। इसके अलावा चयन होने के पश्चात जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। बैंक सखी में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी होशियार महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

बैंक सखी अपने क्षेत्र की बैंक शाखा व अन्य शाखाओं के संपर्क में रहेंगी। जो ग्रामीणों का लेन-देन तो आसान करेगी हीं साथ ही हर प्रकार के समूहों की महिलाओं को धन की आवश्यकता में आ रहे व्यवधानों को भी दूर कराएगी। ग्रामीण क्षेत्र के समूहों का उत्पादन या अन्य कार्य प्रभावित न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जनपद की आबादी में बड़ी ग्राम पंचायतों में बैंक सखी का चयन होगा। बैंक सखी के कार्यों का विस्तार भी होगा। कुल मिलाकर ग्राम पंचायत में बैंक सखी के मौजूद रहने से जरूरत के समय ग्रामीणों को आसानी से उनके बैंक खाता से धन उपलब्ध हो जाएगा। लेन-देन की राशि पर बैंक द्वारा निर्धारित मानदेय बैंक सखी को प्राप्त होगा।

बैंक सखी अपने निर्धारित ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्य करेंगी। जल्द ही इनकी चयन प्रक्रिया शुरू होगी। बैंक सखी के माध्यम से ग्रामीणों को बैंक से लेन-देन करने की गांव में ही सुविधा मिलेगी।

- बृज मोहन अम्बेड, उपायुक्त आजीविका मिशन ग्रामीण

chat bot
आपका साथी