नगर पालिका किराया लेकर भी नहीं दे रही सुविधाएं

जागरण संवाददाता, इटावा : एक ओर तो नगर पालिका परिषद स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम का पालन करने का दम भर र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jul 2017 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jul 2017 06:33 PM (IST)
नगर पालिका किराया लेकर भी नहीं दे रही सुविधाएं
नगर पालिका किराया लेकर भी नहीं दे रही सुविधाएं

जागरण संवाददाता, इटावा : एक ओर तो नगर पालिका परिषद स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम का पालन करने का दम भर रही है, वहीं अपने किराएदारों को किराया वसूल करने के बाद भी बुनियादी सुविधाएं नहीं दे पा रही है। हालत यह है कि कॉम्पलेक्स का फर्श धंस जाने तथा पानी निकासी के लिए नाली न होने से पूरा परिसर बरसात में टापू बन जाता है। यहां के व्यापारियों व आने वाले ग्राहकों को लघुशंका के लिए एक भी शौचालय नहीं बनाया गया है। जबकि पालिका बाजार में जगह-जगह अस्थाई शौचालय की व्यवस्था कर रहा है। इस मार्केट में स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उड़ती देखी जा सकती हैं।

तकरीबन एक दशक पूर्व नगर पालिका परिषद ने अपनी आय बढ़ाने के लिए व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया था। इस दो मंजिल के इस मार्केट में विभाग शौचालय बनवाना ही भूल गया। परिणामस्वरूप व्यापारी व आने वाले ग्राहक खुले में लघुशंका करने को मजबूर हो रहे हैं।

क्या कहते हैं व्यापारी

मार्केट के फर्श में जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। खंड़जा उखड़ जाने से आवागमन प्रभावित हो रहा है। मुख्य बात यह है कि पालिका दुकानदारों से निश्चित किराया तो वसूल कर रहीं है, लेकिन बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की बात आज तक नहीं सोची गई है।

- श्याम ¨सह सेंगर

नगर पालिका परिषद ने जब इस मार्केट को बनाया था कई तकनीकि खामियां रह गई थीं। नाली का न बनाया जाना ही जल भराव का कारण बना हुआ है। व्यापारियों व ग्राहकों के लिए एक अदद शौचालय नहीं बनाया गया है जहां लोग लघुशंका के लिए जा सकते।

- अतुल मिश्रा

पक्का बाग क्षेत्र के इस मार्केट में हर रोज हजारों ग्राहक आते जाते हैं। नगर पालिका ने यहां पर सफाई की व्यवस्था भी नहीं की है। दुकानदारों को स्वयं के पैसे खर्च करके प्राइवेट स्वीपर से सफाई करानी पड़ रही है। गंदगी से लोग परेशान रहते हैं।

- प्रदीप कुमार

मार्केट के बगल में बना पार्क बदहाली का शिकार हो गया है। यहां शाम ढलते ही अराजक तत्वों का जमाबड़ा लगना शुरू हो जाता है। कुछ लोग नशा का सेवन करके हंगामा करते रहते हैं। इससे व्यापारी अपने को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं।

- राहुल ¨सह

जिम्मेदार बोले :

अगले सप्ताह से नगर में व्याप्त बुनियादी सुविधाओं के आभावों को पूरा कराया जाएगा। पालिका क्षेत्र के लोगों को सुविधाएं देना पालिका का प्रथम कर्तव्य है।

- अनिल कुमार, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

chat bot
आपका साथी