गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच की सलाह

जागरण, संवाददाता, इटावा : जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई द्वारा महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार वि

By Edited By: Publish:Sat, 21 Jan 2017 07:24 PM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2017 07:24 PM (IST)
गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच की सलाह
गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच की सलाह

जागरण, संवाददाता, इटावा : जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई द्वारा महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग से आंगनबाड़ी एवं सुपरवाइजरों के बीच एचआईवी, एड्स, टीबी विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। बढ़पुरा के ब्लाक सभागार में आयोजित सेमिनार में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाओं के शतप्रतिशत एड्स एवं हीमोग्लोमिन जांच कराने की सलाह दी गयी।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यदि महिला व बच्चे एचआईवी संक्रमित पाये जाए तो आशा अथवा एएनएम के सहयोग से स्वास्थ्य केंद्रों से ¨लक कराएं । ऐसे संक्रमित बच्चों को दुगना राशन हर हाल में दिया जाए। उन्होंने अपने-अपने केंद्र पर प्रचार-प्रसार सामग्री के माध्यम से क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूकता फैलाएं। जिससे आम लोगों में एचआईवी के प्रति भेदभाव से छुटकारा मिल सके।

कार्यक्रम में निर्मल ¨सह जिला पीपीएम समन्वयक ने बताया कि एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों को क्षय रोग होने की संभावना रहती है, ऐसे व्यक्तियों को टीबी की जांच के साथ एचआईवी की जांच भी करानी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक कश्यप ने किया। सौरभ तिवारी, ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्रशिक्षण कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग से एक सैकड़ा से अधिक आंगनबाड़ी, सहायिकाओं, सुपरवाईजरों ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी