100 शैय्या महिला ¨वग चलेगा पीपीपी मॉडल पर

इटावा, जागरण संवाददाता: प्रदेश सरकार द्वारा डा. भीमराव अंबेडकर संयुक्त जिला अस्पताल परिसर में बनायी

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 01:00 AM (IST)
100 शैय्या महिला ¨वग चलेगा पीपीपी मॉडल पर

इटावा, जागरण संवाददाता: प्रदेश सरकार द्वारा डा. भीमराव अंबेडकर संयुक्त जिला अस्पताल परिसर में बनायी जा रही, 100 शैय्या महिला ¨वग का निर्माण अपने अंतिम चरण में चल रहा है। प्रदेश सरकार इसका चुनाव आचार संहिता लागू होने से पूर्व लोकार्पण करना चाहती है। इसको देखते हुए कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माण कार्य को गति प्रदान करते हुए अक्टूबर में इसे चालू कराने की तैयारी कर रही है।

गौरतलब बात यह है कि जनपद की गर्भवती महिलाओं के अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराने तथा उन्हें हर प्रकार की बुनियादी सुविधाओं को पूरा कराने के लिए ही राज्य सरकार ने यहां जिला अस्पताल परिसर में 100 शैय्या ¨वग की आधार शिला दो साल पूर्व रखी थी। बीच में कार्यदायी संस्था द्वारा कार्य रोक देने तथा उसकी जगह पर दूसरे ठेकेदार को ठेका दिये जाने के कारण महिला ¨वग निर्माण में देरी हुई। चूंकि यह चुनावी वर्ष है, तथा प्रदेश सरकार भी अपने कार्यकाल में ही इसका लोकार्पण करना चाहती है, इसको देखते हुए सीएम ने कार्यदायी संस्था व जिला प्रशासन को इसका निर्माण सितंबर में पूरा करा लेने के निर्देश दिये, जिसके तहत इसका निर्माण शीघ्र कराया जा रहा है। अक्टूबर में इसके उद्घाटन की तैयारी की जा रही है।

दो लगेंगी ऑटो लिफ्ट

इस आधुनिक महिला ¨वग में एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर जाने के लिए दो ऑटो लिफ्ट लगायी जा रही हैं। खास बात यह है कि आपातकाल में बिजली न होने पर लिफ्ट के लिए आधा घंटे का बैकअप दिया गया है। इससे बीच में बिजली जाने के बाद कोई भी लिफ्ट में फंसेगा नहीं। मरीजों व उनके तीमारदारों की सुविधा के लिए महिला ¨वग की चौथी मंजिल पर कैंटीन सुविधा व अन्य जरुरी सुविधाओं का व्यवस्था की गयी है। मरीज व उनके सहयोगी को जरुरत की हर वस्तु कैंटीन में मिल सकेगी।

पीपीपी मांडल पर डाले जायेंगे टेंडर

इस महिला ¨वग का संचालन पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत टेंडर डाले जायेंगे जो भी ठेकेदार इसके संचालन को आगे आयेंगे, सशर्त ठेका दिया जायेगा। अगर कोई ठेकेदार टेंडर नहीं डालेगा तो राज्य सरकार स्वयं इसका संचालन करेगी।

ऐसा होगा स्वरूप

इस आधुनिक महिला ¨वग के पहले, दूसरे व तीसरे फ्लोर पर बैड होंगे, प्रसूताओं के लिए लेवर रूम, ऑपरेशन कक्ष, महिला डॉक्टरों व नर्सों के लिए कक्ष, दवा भंडार, ओपीडी कक्ष के साथ ही प्रसाधन की हर मंजिल पर व्यवस्था होगी।

अधिकारी बोले

मुख्यमंत्री के निर्देश पर महिला ¨वग के निर्माण का कार्य तेजी से पूरा कराया जा रहा है। जितना निर्माण पूरा हो गया है टाइल्स लगा कर पुताई करवा दी गयी है। आधुनिक सुविधाओं व संसाधनों से युक्त इसका लाभ अक्टूबर से मिलने लगेगा।- डा. राजीव कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधीक्षक।

chat bot
आपका साथी