बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर बनेंगे विवि परीक्षा केंद्र

एटा: इस बार विवि परीक्षाएं कराने के लिए के लिए बोर्ड परीक्षा की तरह महाविद्यालय की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 06:07 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 06:07 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर  बनेंगे विवि परीक्षा केंद्र
बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर बनेंगे विवि परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, एटा: इस बार विवि परीक्षाएं कराने के लिए के लिए बोर्ड परीक्षा की तरह महाविद्यालयों को मानकों की कसौटी पर कसा जाएगा।

बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में स्कूल स्तर पर कैमरे सहित फर्नीचर, क्षमता, पेयजल, प्रकाश, शौचालय के अलावा डेढ़ दर्जन से ज्यादा ¨बदुओं पर गौर किया जाता है। इसी तरह हाल ही में नोडल केंद्र प्रभारियों की विवि स्तर पर हुई बैठक में स्पष्ट किया गया कि इस बार जो केंद्र बनें उनके मानक निर्धारित ¨बदुओं पर जरूर परख लिए जाएं। चूंकि पिछले साल से विवि परीक्षाओं में स्वकेंद्र व्यवस्था नोडल केंद्रों को छोड़कर ज्यादातर स्ववित्तपोषित कॉलेजों के लिए समाप्त कर दी गई है। ऐसे में नकलविहीन व व्यवस्थित परीक्षाओं के लिए पूर्ण मानक वाले स्ववित्तपोषित कॉलेजों को केंद्र बनाए जाने पर जोर है।

अब तक तमाम महाविद्यालय संचालक विवि स्तर पर अपनी से¨टग कर केंद्रों का निर्धारण कर लेते थे, लेकिन अब जिले के नोडल केंद्र प्रभारी की भूमिका निर्धारण में अहम होगी। जिले में जेएलएन पीजी कॉलेज एटा, राजकीय महाविद्यालय जलेसर और जनता इंटर कॉलेज परसोंन नोडल केंद्र हैं। अब इनके अधीन महाविद्यालयों में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरूप केंद्र बनाने के लिए रिपोर्ट जिसमें महाविद्यालयों में मानकों की स्थिति के आधार पर ग्रे¨डग कर विवि को अवगत कराया जाएगा। इसके बाद ही केंद्र तय किए जाएंगे। जेएलएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार सक्सेना ने बताया कि इस बार केंद्रों का निर्धारण बेहतर ढंग से होगा।

chat bot
आपका साथी