बढ़ने लगी आलू राजा की चमक

जागरण संवाददाता, एटा: आलू राजा की चमक बढ़ने लगी है। कारण यह कि किसानों के पास आलू न के बराबर रह गया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 06:29 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 06:29 PM (IST)
बढ़ने लगी आलू राजा की चमक
बढ़ने लगी आलू राजा की चमक

जागरण संवाददाता, एटा: आलू राजा की चमक बढ़ने लगी है। कारण यह कि किसानों के पास आलू न के बराबर रह गया है। जिन किसानों के पास आलू बच गया है वे उसे महंगे दामों पर बेचने की फिराक में हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा बीते 10 अप्रैल को आलू किसानों के हित के लिए 486 रुपये समर्थन मूल्य (प्रति कुंतल) की गई थी। लेकिन मार्च के अंतिम दिनों तक जिले के आलू किसानों ने अपने उत्पाद को या तो बाजार में बेच दिया था या फिर अच्छा मूल्य न मिलने के कारण आलू को शीतगृहों में रख दिया था। यही वजह है कि इस बार बंपर आलू पैदावार करने वाले किसानों को कम मूल्य मिलने के कारण नुकसान उठाना पड़ा।

मौजूदा समय में आलू की चमक बढ़ती दिखाई दे रही है। व्यापारी किसानों से आलू 500 से लेकर 550 रुपये कुंतल की दर से खरीद रहे हैं। आलू की मांग स्थानीय बाजारों के अलावा बाहरी शहरों में भी बनी हुई है। इस बारे में मंडी समिति में व्यापारियों ने बताया कि आलू किसानों के पास नहीं बचा है। इस कारण अब आलू तेज भाव में बिक रहा है। घंटाघर स्थित सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अभी आलू पांच से छह रुपये किलो चल रही है। लेकिन जल्द ही आलू महंगा होकर आठ से दस रुपये किलो के भाव में बिकेगा। जिन किसानों ने घरों में आलू का स्टाक कर लिया है। जल्द ही वे महंगे दामों पर बेच देंगे। क्योंकि घरों में रखा आलू तेज गर्मी के कारण खराब हो सकता है।

इस बारे में पूछे जाने पर जिला उद्यान अधिकारी वीके शर्मा ने बताया कि किसानों ने आलू पहले ही बाजार में बेच दिया या कोल्ड स्टोर में रख दिया है। इस कारण आलू के दाम बढ़ना लाजमी है। जिले में कुछेक किसानों के पास ही थोड़ी मात्रा में आलू हो सकता है।

chat bot
आपका साथी