पितृ अमावस्या आज, घाटों पर उमड़ेंगे श्रद्धालु

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने की तैयारियां जागरण संवाददाता, कासगंज: पितृ विसर्जन अमावस्या शुक

By Edited By: Publish:Thu, 29 Sep 2016 08:27 PM (IST) Updated:Thu, 29 Sep 2016 08:27 PM (IST)
पितृ अमावस्या आज, घाटों पर उमड़ेंगे श्रद्धालु

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने की तैयारियां

जागरण संवाददाता, कासगंज: पितृ विसर्जन अमावस्या शुक्रवार को है। इसके चलते देश के विभिन्न प्रांतों से बड़ी संख्या में स्नानार्थी सोरों की हरपदी गंगा एवं कछला स्थित गंगा में पितरों का तर्पण करने के लिए पहुंचेंगे। स्नानार्थियों की सुरक्षा एवं वाहनों के दबाव के चलते जाम के झाम को झेलना पड़ेगा।

पितृ अमावस्या के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाने की इच्छा लेकर अमावस्या से एक दिन पूर्व गुरुवार से स्नानार्थियों का घाटों पर पहुंचना शुरू हो गया। सोरों स्थित हरि की पौड़ी, लहरा एवं कछला स्थित गंगा घाट पर गुरुवार को शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा। बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा घाटों पर शाम को पहुंच गए। यात्रियों का सड़क मार्ग पर बढ़ते दबाव के चलते परिवहन निगम के कासगंज डिपो द्वारा कछला घाटों के लिए स्नानार्थियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त बसें नहीं लगाई गई। इससे ज्यादातर स्नानार्थियों को प्राइवेट वाहनों का सहारा लेना पड़ा।

मान्यता है कि पितृ अमावस्या पर भोर के साथ ही गंगा में डुबकी लगाने से जन्म जन्मांतर के पापों से मुक्ति मिल जाती है। अमावस्या के दिन पूर्वजों के तर्पण का भी महत्व है। गंगा घाट पर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए सामाजिक संस्थाओं द्वारा जगह-जगह टेंट लगाकर विश्राम केंद्र एवं प्याऊ व्यवस्था की गई है। एक दिन पूर्व भी लोगों ने पितरों का तर्पण किया। इधर श्रद्धालुओं की भीड़ के देखते हुए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं।

chat bot
आपका साथी