मानसिक रोग पर नियंत्रण के लिए जागरूकता आवश्यक

देवरिया: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भटनी पर मानसिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 11:06 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 11:06 PM (IST)
मानसिक रोग पर नियंत्रण के लिए जागरूकता आवश्यक
मानसिक रोग पर नियंत्रण के लिए जागरूकता आवश्यक

देवरिया: राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भटनी पर मानसिक जागरूकता अभियान के तहत शिविर का आयोजन चिकित्साधिकारी डा. एनपी सिंह अध्यक्षता में हुआ।

शकुन्तला मिश्र दिव्यांग विश्व विद्यालय के डीन डा. अवनीश चन्द्र मिश्र ने कहा कि मानसिक रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस पर नियंत्रण के लिए जागरूकता आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मानसिक या किसी तरह का तनाव इसके प्रमुख कारणों में से एक है। विशिष्ट अतिथि डा. संजीव शुक्ल ने कहा कि मनोरोगों की रोकथाम के लिए जन जागरूकता को विशेष महत्व दिया जाना चाहिए। रोग के लक्षण के बारे में लोग जानेंगे तो समय से इलाज करायेंगे। मरीजों की बढ़ती संख्या चिता का प्रमुख कारण है। शिविर में यह बताया गया कि यहां मरीजों का निश्शुल्क परीक्षण एवं उपचार की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही मानसिक रोग से ग्रसित मरीजों को निशुल्क दवा का वितरण भी किया जा रहा है। शिविर में मरीजों व परिवार जनों का काउंसिलिग भी किया गया। मानसिक दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी विभाग उपलब्ध करा रहा है। शिविर में 110 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया, 42 मरीजों को परामर्श दिया गया। इस बीच तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

यहां मुख्य रूप से रविजीत सिंह, विजेंद्र मणि त्रिपाठी, वर्षा सिंह, प्रमोद मिश्र, दिग्विजय नाथ तिवारी, अंजली श्रीवास्तव, नेत्रिका पांडेय, डा. अमित सिंह, अजय तिवारी, रमेश चंद्र वर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी