अभी तो खोजे जा रहे शिक्षक

यूपी बोर्ड परीक्षा की उलटी गिनती शुरू हो गई है और विभाग के पास कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात किए जाने वाले शिक्षकों की संख्या तय नहीं हो पाई है। वजह यह है कि महकमा शिक्षकों की अभी खोज में जुटा हुआ है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 11:43 PM (IST)
अभी तो खोजे जा रहे शिक्षक
अभी तो खोजे जा रहे शिक्षक

देवरिया : यूपी बोर्ड परीक्षा की उलटी गिनती शुरू हो गई है और विभाग के पास कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात किए जाने वाले शिक्षकों की संख्या तय नहीं हो पाई है। वजह यह है कि महकमा शिक्षकों की अभी खोज में जुटा हुआ है। परीक्षा में बतौर कक्ष निरीक्षक लगभग तीन सौ सेवानिवृत शिक्षकों को भी लगाया जाएगा।

परीक्षा शुरू होने में महज 20 दिन बाकी हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय ने परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्यों से छात्र संख्या के आधार पर कक्ष निरीक्षकों की उपलब्धता की जानकारी मांगी है।

जनपद में कुल 236 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक कक्ष में दोनों तरफ वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाने का शासनादेश है लेकिन कई विद्यालयों पर अभी तक यह व्यवस्था नहीं हो सकी है। नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा सेक्टर, जोनल व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात करने की तैयारी है।

---------

तैयारियां चल रही हैं। एक सप्ताह के भीतर केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की जाएगी। प्रत्येक दशा में नकलविहीन परीक्षा कराई जाएगी। कक्ष निरीक्षकों का विवरण तैयार किया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में मिलने चाहिए, इसके निर्देश दिए गए हैं।

-शिवचंद राम, जिला विद्यालय निरीक्षक --------------------

chat bot
आपका साथी