टीम ने देखी शहर में स्वच्छता मिशन की हकीकत

केंद्र सरकार की स्व'छता टीम ने शहर में सफाई और शौचालयों के प्रयोग की स्थिति जानने के लिए शहर के विभिन्न वार्डों में भ्रमण किया। उन्होंने स्व'छता जागरुकता कार्यक्रम को और तेज करने की जरूरत बताई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 11:25 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 11:25 PM (IST)
टीम ने देखी शहर में स्वच्छता मिशन की हकीकत
टीम ने देखी शहर में स्वच्छता मिशन की हकीकत

देवरिया: केंद्र सरकार की स्वच्छता टीम ने शहर में सफाई और शौचालयों के प्रयोग की स्थिति जानने के लिए शहर के विभिन्न वार्डों में भ्रमण किया। उन्होंने स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम को और तेज करने की जरूरत बताई।

सेंटर फार साइंस एंड इनवायरमेंट के शोधकर्ता हर्ष यादव व मनीष मिश्र दो दिन तक शहर में रहे। उन्होंने शहर के 25 वार्डों में भ्रमण कर यह जानकारी हासिल की कि शहर में कितनी जनसंख्या शौचालय के प्रयोग के प्रति जागरूक है? और सफाई पर कितना ध्यान दे रही है? कितने लोग टैंक का प्रयोग कर रहे हैं? और उनके टैंकों की क्या स्थिति है। इसके अलावा उन्होंने नगर की सफाई व्यवस्था भी देखी। नालों में जलकल रोड, कोतवाली रोड, सिविल लाइंस सहित तमाम बड़े नालों पर अतिक्रमण को स्वच्छता अभियान में बांधा बताया। उन्होंने प्रमुख समस्याओं पर नपाध्यक्ष अलका ¨सह, प्रभारी अधिशासी अधिकारी सीताराम गुप्त और स्वच्छता समन्वयक अनमोल रतन से चर्चा की।

हर्ष यादव ने बताया कि सड़कों व नालों की सफाई की स्थिति जरूर कुछ बेहतर है लेकिन इसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है। वार्डों में सार्वजनिक शौचालयों को और स्वच्छ बनाने की जरूरत है। लोगों को शौचालय प्रयोग के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। इसकी रिपोर्ट स्वच्छ भारत मिशन को भेजी जाएगी ताकि आगे की रणनीति बनाई जा सके।

chat bot
आपका साथी