सौ परिषदीय विद्यालयों में लगेंगे सोलर आरओ सिस्टम

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शुद्ध पेयजल के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। शासन ने जिले के सौ परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए सोलर आरओ सिस्टम लगवाने का निर्णय लिया है। प्रति सोलर आरओ सिस्टम पर 2.65 लाख रुपये के हिसाब से कुल 2.65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह सिस्टम जिले की तीन विकास खंडों में लागू की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 12:21 AM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 12:21 AM (IST)
सौ परिषदीय विद्यालयों में लगेंगे सोलर आरओ सिस्टम
सौ परिषदीय विद्यालयों में लगेंगे सोलर आरओ सिस्टम

देवरिया : परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शुद्ध पेयजल के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। शासन ने जिले के सौ परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए सोलर आरओ सिस्टम लगवाने का निर्णय लिया है। प्रति सोलर आरओ सिस्टम पर 2.65 लाख रुपये के हिसाब से कुल 2.65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह सिस्टम जिले की तीन विकास खंडों में लागू की गई है।

परिषदीय विद्यालयों में पहले इंडिया मार्का हैंडपंप का पानी बच्चे पीते थे, लेकिन इसमें अधिकांश हैंडपंप प्रदूषित पानी देते हैं, जिसको पीना बच्चों की मजबूरी है, लेकिन शासन ने इससे निजात दिलाने के लिए सोलर आरओ सिस्टम लगाने की स्वीकृति देने के साथ ही यूपी नेडा को धन भी मुहैया कराया दिया है। नेडा ने सोलर आरओ सिस्टम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। यह सिस्टम विकास खंड देवरिया सदर, भलुअनी और भटनी के 100 परिषदीय विद्यालयों में सोलर आरओ सिस्टम लगाए जाएंगे। सोलर आरओ सिस्टम में समरसेबुल पंप, दो हजार लीटर का टैंक, आरओ मशीन, स्टैंड पोस्ट लगेंगे। इस सिस्टम से प्रतिदिन 250 लीटर शुद्ध पानी निकलेगा, जिसको बच्चे पीकर स्वस्थ रहेंगे।

-----------------------------

शासन ने परिषदीय विद्यालयों में सोलर आरओ सिस्टम लगाने के लिए यूपी नेडा को धन मुहैया करा दिया है। एक सिस्टम पर 2.65 लाख रुपये खर्च हो रहे हैं। जिले की तीन विकास खंडों के चयनित विद्यालयों में सोलर आरओ सिस्टम लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

-राजीव मिश्रा, पीओ नेडा, देवरिया

----------------------------------

chat bot
आपका साथी