वरदान साबित होगा स्वास्थ्य महासम्मेलन व वैज्ञानिक योग साधना: डा.अवधेश

जनपद के रामपुर कारखाना क्षेत्र के सिरसिया नंबर एक गांव में 18 नवंबर को सुबह छह बजे से स्वास्थ्य महा सम्मेलन एवं वैज्ञानिक योग साधना का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन जनपद के लिए वरदान साबित होगा। आयोजन में दिल्ली, लखनऊ, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर समेत कई जनपदों के 150 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक हिस्सा लेंगे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:39 PM (IST)
वरदान साबित होगा स्वास्थ्य महासम्मेलन व वैज्ञानिक योग साधना: डा.अवधेश
वरदान साबित होगा स्वास्थ्य महासम्मेलन व वैज्ञानिक योग साधना: डा.अवधेश

देवरिया : जनपद के रामपुर कारखाना क्षेत्र के सिरसिया नंबर एक गांव में 18 नवंबर को सुबह छह बजे से स्वास्थ्य महा सम्मेलन एवं वैज्ञानिक योग साधना का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन जनपद के लिए वरदान साबित होगा। आयोजन में दिल्ली, लखनऊ, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर समेत कई जनपदों के 150 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक हिस्सा लेंगे। सभी चिकित्सक अपनी विशेषज्ञता के आधार पर यहां मौजूद लोगों को स्वस्थ रहने की जानकारी देंगे। बीमारियों से बचाव के साथ कैसे हम स्वस्थ रह सकते हैं, इसकी जानकारी के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। आयोजन की सफलता के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यह जानकारी आयोजन के संयोजक डा.अवधेश ¨सह व शैलेंद्र ¨सह ने कसया रोड स्थित एक नर्सिंग होम में पत्रकारवार्ता के दौरान संयुक्त रूप से दी। उन्होंने कहा कि शहर को छोड़कर गांव में इस कार्यक्रम को करने का मकसद है कि गांवों में भी अब लोग अधिक संख्या में बीमार पड़ रहे हैं। आयोजन में तकरीबन पांच हजार लोग हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम को कुल दस चरणों में बांटा गया है, जिसमें सबसे पहले इशिक प्रेयर, स्वच्छता, स्वच्छ जीवन शैली, परिवार नियोजन, संपूर्ण स्वास्थ्य एवं पर्यावरण, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, एवं सेंट्रल मोटापा, आपकी आदतें, कैंसर, सम्यक ज्ञान, नशा निवारण एवं अन्य आवश्यक उपाय, प्रणायाम, सुबह की सैर, शारीरिक व्यायाम एवं स्वास्थ्य शिक्षण, मानसिक, अनिद्रा, तनाव अवसाद व बढ़ती सामजिक आत्म हत्या प्रवृत्तियां, नेत्र स्वास्थ्य की आवश्यक व सही जानकारी, सम्यक आहार, बाल स्वास्थ्य एवं टीकाकरण आदि के संबंध में चिकित्सक जानकारी देंगे।

chat bot
आपका साथी