गायब रहे हेडमास्टर, मेज पर सोते मिले मास्टर

देवरिया: तमाम कोशिशों के बाद भी परिषदीय स्कूलों में अव्यवस्था हावी है। शिक्षक समय से स्कूल जाते न

By Edited By: Publish:Wed, 29 Apr 2015 09:00 PM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2015 09:00 PM (IST)
गायब रहे हेडमास्टर, मेज पर सोते मिले मास्टर

देवरिया:

तमाम कोशिशों के बाद भी परिषदीय स्कूलों में अव्यवस्था हावी है। शिक्षक समय से स्कूल जाते नहीं, जो जाते हैं वह पढ़ाते नहीं। इसका खुलासा शिकायत के आधार पर बीएसए द्वारा कराए गए औचक निरीक्षण में हुआ। जिला समन्वयक के औचक निरीक्षण में जहां एक-एक प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक अनुपस्थित मिले वहीं दो शिक्षक मेज पर सोते हुए पाए गए।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी मनोज कुमार मिश्र के निर्देश पर जिला समन्वयक ओपी शर्मा व ज्ञानेंद्र ¨सह सुबह ग्यारह बजे प्राथमिक विद्यालय मझवलियां नंबर-दो पहुंचे। यहां प्रधानाध्यापक तारकेश्वर मिश्र बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिले। जबकि विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापक जनकदेव प्रसाद एवं शशिभूषण राय विद्यालय के मेज पर सोते हुए पाए गए। विद्यालय में उपस्थित दस छात्र बाहर खेलते मिले।

बीएसए को सौंपे गए रिपोर्ट में जिला समन्वयक ने कहा है कि इस विद्यालय के दोनों अध्यापक अपने कार्य दायित्व के निवर्हन में पूरी तरह असफल है। इनकी कार्यशैली से ही विद्यालय में सौ बच्चों के सापेक्ष 10 छात्र ही उपस्थित थे। विद्यालय दो अतिरिक्त कक्षा कक्ष भी अपूर्ण है।

इसके बाद दोनों जिला समन्वयक ग्राम पंचायत पड़री बनमाली, सलेमपुर की शिकायत पर मिथिलेश मिश्र सहायक अध्यापक पूर्व माध्यमिक विद्यालय पड़री के विद्यालय न आने तथा किचेन में खिड़की एवं दरवाजे न लगवाने की जांच की।

श्री मिश्र बिना किसी सूचना के विद्यालय अनुपस्थित पाए गए। किचेन में खिड़कियों में अभी तक पल्ले नहीं लगे हैं। जबकि दरवाजे पर एक सप्ताह पूर्व ही फाटक लगवाया गया है। ग्रामीणों की शिकायत सही मिली। जांच में यह भी पाया गया कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक के रहते हुए वित्तीय अधिकार श्री मिश्र के पास है जो न्यायोचित नहीं है। विद्यालय में कुल 19 नामांकन के सापेक्ष चार बच्चे उपस्थित मिले।

''जनपद के समस्त ब्लाकों में खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा नियमित विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है, जो शिक्षक लगातार अनुपस्थित पाए जा रहे हैं उन्हें चिह्नित किया जा रहा है। ऐसे शिक्षकों के विरुद्ध सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी।''

-मनोज कुमार मिश्र

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

chat bot
आपका साथी