हद हो गई : रेलवे में भी नाबालिगों से काम

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jan 2014 10:31 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2014 11:55 PM (IST)
हद हो गई : रेलवे में भी नाबालिगों से काम

देवरिया : बाल मजदूरी रोकने को तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद इस पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। सरकारी से लेकर निजी कार्यालयों तक बाल मजदूर दिखाई दे जाते हैं। हद तो तब हो गई, जब सलेमपुर में रेलवे लाइन दोहरीकरण कार्य में दर्जनों बाल मजदूर काम करते मिले।

नूनखार-भाटपाररानी के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण कार्य चल रहा है। काम पूर्ण करने को लेकर दिन-रात मजदूर जुटे हुए हैं। इस कार्य में ठेकेदार ने दर्जनों बाल मजदूरों को भी लगाया है, जो क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया है। लोगों का कहना है कि दुकानों पर कोई बालक काम करता है, जो अधिकारी कार्रवाई करने पहुंच जाते हैं। अब जबकि अधिकारियों के सामने ही बाल मजदूर काम कर रहे हैं, लेकिन इस पर उनकी नजर नही है। एक मजदूर बालक से बात की गई तो उसने बताया कि वह बिहार का रहने वाला है, घर की आर्थिक स्थिति काफी खराब है, जिसके चलते काम करने आया है। रात-दिन काम करने के बाद परिवार को रोटी मिलती है। इस बारे में जब ठेकेदार से बात करने का प्रयास किया गया तो संपर्क नहीं हो सकी। काम देख रहे मुंशी से बात करने की कोशिश की गई, तो उसने कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया।

इस बाबत रेलपथ निरीक्षक ब्रजेश ने कहा कि अगर नाबालिग से काम हो रहा है तो यह गलत है। इसकी जांच कराकर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी