आंधी-बारिश से टूटे 47 पोल, सैकड़ों गांव में बिजली आपूर्ति बाधित

जागरण संवाददाता कानपुर देहात बुधवार रात आई आंधी-बारिश से जिले में बिजली व्यवस्था चरमर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:46 PM (IST)
आंधी-बारिश से टूटे 47 पोल, सैकड़ों गांव में बिजली आपूर्ति बाधित
आंधी-बारिश से टूटे 47 पोल, सैकड़ों गांव में बिजली आपूर्ति बाधित

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : बुधवार रात आई आंधी-बारिश से जिले में बिजली व्यवस्था चरमरा गई। शिवली, झींझक व रूरा क्षेत्र में कुल 47 पोल टूट गए तो कई जगह तार भी टूटे। इससे सैकड़ों गांव में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई और अगले दिन गुरुवार दोपहर तक आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। लोगों को पेयजल समस्या से जूझना पड़ा तो पूरी रात रतजगा कर कटा। वहीं मोबाइल चार्जिंग के अलावा दूसरी समस्याएं भी उठानी पड़ीं।

बुधवार रात आई तेज आंधी की चपेट में आकर जवाहरपुरम विद्युत परियोजना से सबस्टेशन शिवली के बीच में 15 खंभे टूट गए। चकरपुर से सब स्टेशन मैथा आने वाली लाइन के 10 खंभों के टूट जाने से क्षेत्र के करीब दो सौ गांवों की आपूर्ति ठप हो गई। इससे शिवली क्षेत्र के मवैया, कैलयी, बकसपुरवा, हरदिया नाला, केसरी निवादा, शिवली, रामपुर, भगान निवादा, मुन्ना निवादा, झम्मानिवादा, धनऊनिवादा, प्रतापपुर, ज्योंति, जुगराजपुर, अनूपपुर, रुदापुर, फंदा, सुजान पुर सहित क्षेत्र के 70 गांवों की आपूर्ति ठप है। वहीं सबस्टेशन शोभन से जुगराजपुर बिठूर, शोभन बैरी सवाई, बैरी दरियाव, बैरी बस्ता, संभरपुर, ललऊपुरवा, पर्वत पुरवा सहित करीब 50 गांवों की आपूर्ति ठप है। एसडीओ प्रकाश सिंह ने बताया कि आंधी की चपेट में आकर खंभों के टूट जाने के कारण आपूर्ति ठप है। खंभों के बदलवाने का काम करवाया जा रहा है। काम पूरा होने पर ही आपूर्ति बहाल हो सकेगी। इसमें एक दिन का समय लग सकता है। उधर, झींझक क्षेत्र के 250 गांव व संदलपुर क्षेत्र के 100 गांव की बिजली सप्लाई 11 घंटे तक बाधित रही। टूटे पोल से बिजली काटकर सप्लाई बहाल हो सकी।

आंधी-बारिश में सबस्टेशन झींझक से जुड़े जैतीपुर गांव के पास तार आपस में लिपटने व रामपुर के पास तारों पर पेड़ की डाल गिरने से इस यहां से जुड़े 115 गांव की बिजली सप्लाई व मिडाकुआं नवीन उपकेंद्र से जुड़े मलगांव में पेड़ की डाली तारों पर गिरने से बुधवार रात करीब 11 बजे बिजली चली गई। यहां टूटे दो पोल वाले गांव की सप्लाई काटकर गुरुवार की सुबह 10 बजे बहाल की गई। वहीं उपकेंद्र संदलपुर से जुड़े धरमपुर, बहबलपुर, जमौरा, श्री का पुरवा समेत अन्य गांव में 17 पोल टूटने के कारण रात 10 बजे से सुबह 9 बजे तक करीब 11 घंटे यहां के 100 गांव में बिजली ठप हो गई। अवर अभियंता झींझक सुधीर गौतम व जेई संदलपुर सचिन यादव ने बताया कि आंधी में पोल टूटने तार लिपटने तथा पेड़ की डाल टूट कर तारों पर गिरने के कारण सप्लाई बाधित हो गई थी। उधर, रूरा में सब स्टेशन की बिजली आपूर्ति 14 घंटे तक तक बाधित रही। गुरुवार को तिगाई गांव के पास इंसुलेटर पंक्चर ठीक करने के बाद दोपहर को कस्बा व कोल्ड स्टोरेज फीडर की आपूर्ति चालू हो पाई जबकि सब स्टेशन से संचालित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के फीडरों की आपूर्ति चालू करने के लिए कर्मी शाम तक जुटे रहे।

अकबरपुर, डेरापुर, झींझक, शिवली फीडर के अलावा बनीपारा सब स्टेशन की आपूर्ति जगह जगह पेड़ की डाल, डगराहा गांव के पास तीन पोल, तिंगाई भट्ठा के पास तार टूटने सहित अन्य फाल्ट की मरम्मत कार्य शाम तक जारी रहने से दिन को भी आपूर्ति चालू नहीं की जा सकी। जेई इंद्रजीत पंडित ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में आए फाल्ट को ठीक करने के लिए अलग-अलग टीमें मरम्मत कार्य कर रहीं हैं देर शाम तक एक दो फीडर को छोड़कर शेष की आपूर्ति चालू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी