पैसा लेकर भी इंदिरा आवास न बनाने वालों की जारी करें आरसी

By Edited By: Publish:Mon, 28 Oct 2013 08:08 PM (IST) Updated:Mon, 28 Oct 2013 08:09 PM (IST)
पैसा लेकर भी इंदिरा आवास न बनाने वालों की जारी करें आरसी

फोटो फाइल नं.- 2

चित्रकूट, जागरण संवाददाता : केंद्र सरकार की योजनाओं पर पैनी नजर रखने वाली जिला सर्तकता एवं निगरानी समिति की बैठक में सड़क, बिजली, पानी व स्वास्थ्य का मुद्दा छाया रहा। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार से पैसा मिलने के बाद भी योजनाओं का सभी क्रियान्वयन नहीं हो रहा जिससे जनता परेशान है। कई विभाग के अधिकारियों के खिलाफ उन्होंने नाराजगी भी दिखाई।

सांसद आरके सिंह पटेल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में केंद्र सरकार की 13 योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि लालता रोड से राजापुर की सड़क की गुणवत्ता काफी खराब है। जिसका निर्माण जरूरी है। अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि शासन से बजट प्राप्त होते ही सड़कों के निर्माण कार्य शुरु करा दिये जाएगें। संासद ने 1135 विद्यालयों के विद्युतीकरण पर भी जोर दिया और जिन 745 विद्यालयों में विद्युतीकरण हो चुका है उसकी जिम्मेदारी बेसिक शिक्षाधिकारी व विद्यालय उठाएं। जिससे विद्यालयों से चोरी हो रहे पंखे आदि उपकरणों की सुरक्षा की जा सके। सूखा राहत से जिले के 689 निजी नलकूपों का ऊर्जीकरण होना था लेकिन किसानों को कनेक्शन नहीं दिये गये। वजह है कि विद्युत विभाग का एक लिपिक बगैर पैसा लिये कार्य नहीं करता। डीएम ने अधिशाषी अभियंता से उस लिपिक सम्पूर्ण रिपोर्ट मांगी है ताकि कार्रवाई की जा सके।

मानिकपुर विधायक चन्द्रभान सिंह पटेल ने चकौर की विद्युत समस्या उठाई। जिस पर डीएम ने अधिशाषी अभियंता को कैम्प लगाकर विद्युत कनेक्शन दिये जाने व शीघ्र ट्रासफार्मर लगाने के निर्देश दिए। जिला चिकित्सालय में खराब पड़ी एक्सरे मशीन को फर्म से ठीक कराने व शतर्ें न पूरी करने पर प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा। सासद ने बुन्देलखण्ड पैकेज की पेयजल योजनाओं की टीएसी जांच के बाद भुगतान को कहा जबकि इन्दिरा आवास में धनराशि लाभार्थियों को मिलने के बाद भी यदि वे आवास नहीं बनाते हैं ऐसे लोगों के खिलाफ आरसी जारी की जाए। उन्होंने कहा कि मिड-डे-मील के कारण बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे हैं क्योंकि शिक्षक उन्हें पढ़ाते नहीं हैं शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर लगातार गिर रहा है।

इस अवसर पर सदर विधायक वीर सिंह पटेल, सासद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर, शिव शकर सिंह, अर्जुन शुक्ला, ब्लाक प्रमुख रामनगर जय प्रकाश पाण्डेय, मानिकपुर श्याम बिहारी यादव, सदर विधायक प्रतिनिधि चंचल सिंह पटेल, रामचन्द्र वर्मा, सीडीओ एमपी सिंह व परियोजना निदेशक आरयू द्विवेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी व जन प्रतिनिधि मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी